इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना शिविर का जिला कलेक्टर ने किया निरीक्षण

Support us By Sharing

इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना शिविर का जिला कलेक्टर ने किया निरीक्षण

भरतपुर, 26 अगस्त। जिला कलेक्टर लोक बंधु ने इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के तहत पंचायत समिति सेवर में संचालित स्मार्टफोन वितरण शिविर की व्यवस्थाओं का आकस्मिक निरीक्षण कर सम्बन्धित अधिकारियों को व्यवस्थाओं को बेहतर करने के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि शिविर में आने वाले लाभार्थियों को किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े, यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए।
उन्होंने स्मार्ट फोन प्राप्ति के लिये बनाये गये पंजीयन केन्द्र, आवेदन पत्र भरने, सिम वितरित करने और मोबाईल फोन प्राप्त करने की प्रक्रिया पर रिपोर्ट प्राप्त कर प्रभारियों को आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किए। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि मोबाईल प्राप्त कर्ता को इसके उपयोग एवं संचालन की विस्तार से जानकारी दें। इस अवसर पर उन्होंने लाभार्थियों को स्मार्ट फोन वितरित किए, साथ ही लाभार्थियों से संवाद किया और राज्य सरकार की योजनाओं की उपयोगिता की जानकारी भी दी।

जिला कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान शिविर में हैल्पडेस्क को और अधिक प्रभावी बनाने के निर्देश देते हुए कहा कि इसके माध्यम से लाभार्थियों को आवश्यक दस्तावेजों सहित प्रक्रिया के संबंध में जानकारी दी जाये जिससे उनको अनावश्यक परेशानियों का सामना न करना पडे साथ ही स्मार्टफोन का सुगमता के साथ वितरण हो सके।

उन्होंने लाभार्थियों के लिए पर्याप्त बैठक व्यवस्था के साथ ही राज्य सरकार के निर्देशानुसार जलपान की भी व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उन्होंने कार्मिकों को निर्देश दिये कि वे लाभार्थियों को डिजिकल साक्षरता के तहत अपलोड किये जा रहे एप के संबंध में विस्तार से जानकारी देकर होने वाले लाभों के बारे में बतायें। उन्होंने सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग के उपनिदेशक को निर्देश दिये कि शिविरों में लाभार्थियों की अधिकता को दृष्टिगत रखते हुए कार्मिकों की संख्या में वृद्धि करें जिससे लाभार्थियों को सुगमता के साथ स्मार्टफोन का वितरण किया जा सके तथा राज्य सरकार के निर्देशानुसार लाभार्थियों को दो-दो घंटे के स्लॉट के अनुसार ही आमंत्रित करें जिससे शिविरों में अनावश्यक भीड न हो सके। इस दौरान नगर निगम आयुक्त बीना महावर, सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के एसीपी पुष्पेंद्र कुंतल एवं अन्य अधिकारीगण भी मौजूद रहे।

जिला कलेक्टर ने किया मतगणना स्थल का निरीक्षण

जिला कलेक्टर लोक बंधु एवं पुलिस अधीक्षक मृदुल कच्छावा ने एमएसजे कॉलेज में मतगणना स्थल का निरीक्षण किया। जिला कलेक्टर ने व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान करते हुए व्यवस्थाओं को और अधिक दुरुस्त करने को कहा। इस दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक भूपेंद्र, अतिरिक्त जिला कलेक्टर प्रशासन रतन कुमार, एक्सईएन पीडब्ल्यूडी ओपी किराड़ एवं अन्य अधिकारीगण भी मौजूद रहे।


Support us By Sharing

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!