नवसृजित जिलों में कार्मिकों की नियुक्ति जल्द से जल्द की जाए : मुख्य सचिव

Support us By Sharing

नवसृजित जिलों में कार्मिकों की नियुक्ति जल्द से जल्द की जाए : मुख्य सचिव

गंगापुर सिटी, 28 अगस्त। मुख्य सचिव श्रीमती उषा शर्मा ने सोमवार को सचिवालय से वीसी के माध्यम से राज्य के प्रमुख अभियानों एवं आयोजनों – राजस्थान मिशन – 2030 अभियान, नवसृजित जिलों में विभागीय कार्यालय के सुचारू संचालन, इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना, राजीव गांधी ग्रामीण एवं शहरी ओलंपिक खेल 2023, मुख्यमंत्री नि:शुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना, सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना, इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना व इंदिरा रसोई योजना ग्रामीण की समीक्षा बैठक ली। बैठक में श्रीमती शर्मा ने समस्त संभागीय आयुक्त, जिला कलक्टर, विशेषाधिकारीओं को सभी आयोजनों के क्रियान्वयन के लिए आवश्यक दिशा- निर्देश दिए।
नवसृजित जिलों में विभागीय कार्यालय के सुचारू संचालन की समीक्षा करते हुए मुख्य सचिव ने कहा कि सभी नवसृजित जिलों में कार्मिकों की नियुक्ति जल्द से जल्द की जाए जिससे कार्यों का पूर्ण निष्पादन हो सके और आमजन के समस्त कार्य उनके जिले में ही हो सके।
जिला कलक्टर अंजली राजोरिया ने बताया कि उन्होंने गंगापुर सिटी में अनुमोदित एवं प्रगतिरत कार्यों की वर्तमान स्थिति एवं भविष्य में अनुमोदन हेतु आवश्यक प्रस्तावों के संबंध में विस्तृत चर्चा कर मुख्य सचिव को अवगत कराया| मुख्य सचिव ने संबन्धित अधिकारियों को अनुमोदन हेतु लंबित प्रस्तावों को शीघ्र से शीघ्र निपटारण कर उनकी क्रियान्विति तय समय सीमा में सुनिश्चित करने के निर्देश दिये |
श्रीमती शर्मा ने जनकल्याणकरी योजनाओं में आमजन की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए संबंधित अधिकारियों को आपसी समन्वय से उनकी भूमिका एवं जिम्मेदारियां को बताते हुए तय समय सीमा के अंदर कार्य निष्पादन करने के भी निर्देश दिए।
इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के लिए डिजिटल सखी की भूमिका पर विशेष बल देते हुए अधिकरियों को निर्देश दिये कि सभी जिलों को इसकी बेस्ट प्रेक्टीसेस को समझते हुए आपसी समन्वय स्थापित करें।
राजीव गांधी ग्रामीण एवं शहरी ओलंपिक खेल के संदर्भ में ग्रामीण एवं शहरी ओलंपिक को एक साथ लाकर इसका व्यापक प्रचार प्रसार करने के साथ जिलेवार रैंकिंग करवाने के भी निर्देश दिए।
मुख्यमंत्री निशुल्क अन्नापूर्ण फूड पैकेट योजना में क्वालिटी फूड की उपलब्धता एवं किसी भी प्रकार की शिकायतों का उचित माध्यम से निदान करने के निर्देश दिए।
सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के अंतर्गत लाभार्थियों की लिस्ट को पूरा कर जल्द से जल्द सभी लाभार्थियों को उसका लाभ मिल सके इसके सुनिश्चितीकरण करने के निर्देश दिए।
इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के संबंध में संबंधित विभाग को जिला कलेक्टरों की सहायता हेतु आवश्यक व्यवस्था के निर्देश देते हुए इसके क्रियान्वयन में गति लाने के निर्देश दिए।
इंदिरा गांधी रसोई योजना ग्रामीण में राजीविका का चयन एवं उनको उचित ट्रेनिंग देने की बात कही और इस योजना का 7 सितम्बर को मुख्यमंत्री द्वारा उद्घाटन किया जायेगा, जिसके लिए जिलों में उचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर हरिराम मीना, उप जिला कलक्टर केशव कुमार मीना, नगर परिषद आयुक्त नर्सी लाल मीना सहित समस्त जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे ।

Support us By Sharing

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!