पर्युषण महापर्व : सुगंध दशमी पर धूप से महके जिनालय

Support us By Sharing

पर्युषण महापर्व : सुगंध दशमी पर धूप से महके जिनालय

बामनवास l बामनवास ब्लॉक में जैन धर्म के प्रमुख त्यौहार ‘सुगंध दशमी’ पर्व हर्ष और उल्लास के साथ रविवार को मनाया गया। जैन मंदिरों में सुबह से धूप की खुशबू से महक उठे। कहते हैं कि इस दिन सच्चे मन से प्रभु की पूजा करने से इंसान के सारे अशुभ कर्मों,कष्टों और दर्द का क्षय होता है और उसे सुंदर काया भी प्राप्त होती है। यही नहीं जैन महिलाओं के लिए आज का दिन ‘करवाचौथ’ की तरह होता है,सुहागिन महिलाएं बिना पानी के निर्जला व्रत रहती हैं और सूर्य तो अर्ध्य देकर पानी पीती हैं। कुल मिलाकर यह दिन जैनियों के लिए काफी पावन है। इस दिन सभी लोग जैन मंदिरों में जाकर धूप खेवते हैं,जिससे वातावरण काफी शुद्ध और स्वच्छ बन जाता है।

दिगम्बर जैन मन्दिर पिपलाई में सुगन्ध दशमी दशलक्षण पर्व पर दशलक्षणजी के अर्घ चढ़ाए,भगवान शीतलनाथ की पूजा की इस अवसर पर महिलाओं ने उपवास किए और शाम को सुगंध दशमी व्रत कथा सुनी इसके बाद श्रावक-श्राविकाओं ने जिनेंद्र देव भगवान के समक्ष धूप चढ़ाई। शास्त्र सभा में दिगम्बर जैन मन्दिर पिपलाई के प्रवक्ता बृजेन्द्र कुमार जैन ने विचार रखे।
इस अवसर पर सुनील जैन,सुमन लता जैन,सपना जैन,आशीष जैन,रजनी जैन,एकता जैन,जिनेन्द्र जैन,अभिनन्दन जैन आदि कई श्रावक – श्राविकाए उपस्थित थे l


Support us By Sharing

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!