राजकीय महाविद्यालय में आत्मरक्षा पर कार्यशाला आयोजित

Support us By Sharing

राजकीय महाविद्यालय में आत्मरक्षा पर कार्यशाला आयोजित

सवाई माधोपुर 29 सितम्बर। शहीद कैप्टन रिपुदमन सिंह राजकीय महाविद्यालय, सवाई माधोपुर में राजस्थान राज्य महिला नीति – 2021 के संदर्भ में 29 सितम्बर को छात्राओं के लिए आत्मरक्षा से सम्बन्धित एक दिवसीय कार्यषाला का आयोजन किया गया। इसके अन्तर्गत राजस्थान पुलिस सेवा योजना के कार्यक्रम ‘‘आवाज दो एक पहल’’ के प्रमुख अंसार अली एएसआई, हेड कान्सटेबल श्रीमती अनिता मीना, कान्सटेबल पूजा चैधरी, ममता नरूका तथा कान्सटेबल रविन्द्र ने छात्राओं को गुड टच व बेड टच की जानकारी दी।
उन्होंने महिला सुरक्षा से सम्बन्धित विभिन्न कानूनी धाराओं जैसे पोक्सों एक्ट, एसिड अटैक से सम्बन्धित धारा 326ए एवं 326बी से अवगत करवाया। साथ ही असामाजिक तत्वों द्वारा महिलाओं के विरूद्ध की गई आपŸिाजनक गतिविधियों जैसे – पीछा करना, बिना अनुमति के फोटो खिंचना आदि को अपराध की श्रेणी में रखा तथा इसके लिए छात्राओं को हेल्पलाईन नं 1090 का प्रयोग करने की सलाह दी। कान्सटेबल ममता नरूका तथा पूजा चैधरी ने छात्राओं को विभिन्न आपात परिस्थितियों से निपटने के लिए आत्म सुरक्षा के विभिन्न दावपेंच भी सिखायें।
इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राचार्य डाॅ गोपाल सिंह ने कहा कि छात्राओं ंकी सुरक्षा एवं सम्मान के लिये इस प्रकार के प्रषिक्षण अतिआवष्यक है। कार्यक्रम की संयोजक डाॅ. सुनीता मीना ने बताया कि आत्मरक्षा प्रषिक्षण का मूल उद्देष्य अपराध एवं दुव्र्यवहार के विरूद्ध महिलाओं को सुरक्षा प्रदान करना है। इस कार्यक्रम में डाॅ. रोमिला कर्नावत सह आचार्य, श्रीमती मोनिषा मीना तथा श्रीमती मनीषा शर्मा सहायक आचार्य का विषेष सहयोग रहा। प्रोफेसर पांचाली शर्मा, डाॅ. उषा पिल्लई, श्रीमती उर्मिला मीना, सह आचार्य, डाॅ. प्रियंका सैनी, श्रीमती अन्जु शर्मा तथा श्रीमती सुमन रानी मीना सहायक आचार्य भी उपस्थित थे।


Support us By Sharing

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!