महिला एवं दिव्यांगजन पोलिंग पार्टी का प्रथम प्रशिक्षण

Support us By Sharing

चुनाव कार्यों में महिला एवं दिव्यांगजनों को शामिल करना आयोग की अनूठी पहल: जिला निर्वाचन अधिकारी
महिला एवं दिव्यांगजन पोलिंग पार्टी का प्रथम प्रशिक्षण

भरतपुर, 27 अक्टूबर। जिला निर्वाचन अधिकारी लोक बंधु के निर्देशन में विधानसभा आम चुनाव 2023 के तहत मास्टर आदित्येन्द्र राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय भरतपुर में महिला एवं दिव्यांगजन पोलिंग पार्टी का प्रथम प्रशिक्षण आयोजित किया गया।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने प्रशिक्षण कार्यक्रम का निरीक्षण करते हुए कहा कि लोकतंत्र में चुनाव की अपनी भूमिका होती है इसमें मतदान दलों के गठन में महिला एवं दिव्यांगजनों को शामिल किया जाना गौरवमय पल है। उन्होंने कहा कि चुनाव प्रक्रिया का हिस्सा बनना प्रत्येक कार्मिक के लिये महत्वपूर्ण होता है। उन्होंने प्रशिक्षु महिलाओं एवं दिव्यांगजनों से संवाद करते हुए कहा कि भारत निर्वाचन आयोग की यह अनूठी पहल एवं आपका सौभाग्य है जो दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के निर्वाचन में कार्य करने का मौका मिला है। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण के दौरान दी जाने वाली जानकारी को सजगता से समझते हुए मतदान के दिन मतदान प्रक्रिया में सावधानीपूर्वक अपने कर्तव्यों का निर्वहन करें। उन्होंने किसी भी प्रकार के सवालों व शंकाओं को बिना किसी झिझक के प्रशिक्षकों के समक्ष रखने के निर्देश दिये। उन्होंने प्रशिक्षकों को निर्देश दिये कि सभी मतदान दलों में शामिल कार्मिकों को ईवीएम, वीवीपेट का हैण्ड्सऑन एवं मॉक पोल करवाना सुनिश्चित करें। जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी पोलिंग पार्टी कार्मिकों को मतदान प्रक्रिया निष्पक्ष व नियमानुसार कराने के निर्देश दिये।
प्रशिक्षण प्रकोष्ठ प्रभारी अधिकारी सुनील कुमार आर्य ने बताया कि महिला पोलिंग पार्टी ने पीआरओ, पीओ फर्स्ट, पीओ सैकण्ड एवं पीओ थर्ड में कुल 700 महिलाओं को 50-50 के बैच में प्रथम प्रशिक्षण दिया गया। उन्होंने बताया कि दिव्यांगजन पोलिंग पार्टी में 50 व्यक्तियों ने प्रशिक्षण प्राप्त किया। डीएलएमटी सुरेन्द्र कुमार गोपालिया ने बताया कि प्रशिक्षण में मतदान प्रक्रिया, मॉक पोल, ईवीएम, वीवीपेट की कार्यप्रणाली पर सैद्धांतिक व प्रायोगिक प्रशिक्षण दिया गया। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण समाप्ति पर सभी प्रशिक्षुकों से ऑनलाइन फीडबैक प्राप्त कर दक्षता का आंकलन किया गया।


Support us By Sharing

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!