भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा आंचलिक समीक्षा बैठक का आयोजन

Support us By Sharing

भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा आंचलिक समीक्षा बैठक का आयोजन

भरतपुर, 27 अक्टूबर। भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा भरतपुर, धौलपुर, अलवर, करौली, दौसा और सवाईमाधोपुर जिलों के लिए आंचलिक समीक्षा बैठक का आयोजन होटल बरसों भरतपुर में किया गया। बैठक की अध्यक्षता भारतीय रिजर्व बैंक के उप महाप्रबंधक (डीजीएम) विकास अग्रवाल ने की। वित्तीय परिदृश्य की व्यापक समीक्षा करने के लिए विभिन्न हितधारकों के साथ-साथ प्रमुख बैंकों के क्षेत्रीय प्रबंधक, अग्रणी जिला प्रबंधक और ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थानों (आरसेटी) के निदेशक भी इसमें शामिल रहे।
अग्रणी जिला प्रबंधक ने बताया कि लीड बैंक योजना के तहत छः जिलों भरतपुर, धौलपुर, अलवर, करौली और सवाईमाधोपुर के प्रदर्शन की समीक्षा की गई। साथ ही भारतीय रिजर्व बैंक के दिशा निर्देशों की पालना पर विशेष ध्यान दिया गया। इस दौरान वित्तीय साक्षरता एवं वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने जैसे महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा की गई, जिसका लक्ष्य वित्तीय सेवाओं को सभी के लिए सुलभ बनाना है। वहीं ग्रामीण उद्यमिता को सशक्त बनाने के लक्ष्य के साथ, ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थानों (आरसेटी) के क्रेडिट लिंकेज को बढ़ाने की रणनीतियों पर विचार-विमर्श किया गया।
डीजीएम ने बताया कि भारतीय रिजर्व बैंक के पास अदावित जमा राशि (जो कि पिछले दश वर्षाे से संबंधित बैंक में ग्राहक द्वारा दावित नहीं की गई जमा) के लिए भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा उद्गम पोर्टल शुरू किया गया है। साथ ही डिजिटलाइजेशन के प्रयोग पर जोर दिया गया। बैठक में भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से दिनेश यादव (स्क्व्), गौरव गुप्ता प्रबंधक उपस्थित रहें।

 


Support us By Sharing

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!