सामाजिक कार्यकर्ता विजय मिश्रा ने दायर की थी जनहित याचिका

Support us By Sharing

नगर पालिका की वेशकीमती साडघर की भूमि पर अतिक्रमण को लेकर वर्षो बाद चला पीला पंजा,भूमि पर भूमाफियाओं का था अवैध कब्जा

कामां। कस्बां के बस स्टैण्ड स्थित नगर पालिका की वेशकीमती भूमि पर पिछले 20-25 वर्षो से चले आ रहे अतिक्रमण को शुक्रवार को नगर पालिका प्रशासन ने पुलिस प्रशासन का सहयोग लेते हुए भूमि से अतिक्रमण को हटाकर भूमि की तारकशी कराते हुए नगर पालिका सम्पत्ति का बोर्ड लगा दिया।
कस्बां के बस स्टैण्ड स्थित नगर पालिका के खसरा नम्बर 675 रकवा 0.32 हैक्टेयर गैरमुमकिन सांड घर की वेशकीमती भूमि पर भूमाफियाओं ने पिछले करीब 20-25 वर्षो से लकड़ी के खोखे और फड़ बनाकर अवैध कब्जा कर उन्हे सब्जी विक्रेताओं को किराए पर दे रखा था। जिसको खाली कराने के लिए सामाजिक कार्यकर्ता विजय मिश्रा ने राजस्थान उच्च न्यायालय में जनहित याचिका लगाई थी।
सामाजिक कार्यकर्ता विजय मिश्रा के अधिवक्ता द्वारा खंडपीठ के समक्ष सांड घर के पक्ष में पेश किए गए राजस्व रिकॉर्ड के दस्तावेज एवं साक्षों को गंभीरता से लेते हुए उच्च न्यायालय के न्यायाधीश एम एम सोनगरा व सबीना की खंडपीठ ने 24 सितंबर 2021 को भरतपुर जिला कलेक्टर को तीन माह में शीघ्र ही सांड घर की भूमि को खाली कराने के आदेश दिए थे लेकिन जिला कलेक्टर द्वारा हाईकोर्ट के आदेशों की पालना नहीं की गई इसके बाद सामाजिक कार्यकर्ता ने जिला कलक्टर के खिलाफ उच्च न्यायालय में अवमानना दायर की उच्च न्यायालय के न्यायाधीश एम एम श्रीवास्तव एवं चंद्र कुमार सोनगरा की खंडपीठ ने गंभीरता से लेते हुए न्यायालय आदेश के अवमानना प्रकरण में भरतपुर जिला कलक्टर को अवमानना नोटिस जारी कर 23 जनवरी को उच्च न्यायालय की खंड पीठ के समक्ष जवाब पेश करने के आदेश दिए थे। इसके बाद डीग के जिला कलक्टर शरद मेहरा ने 10 जनवरी को जनसुनवाई के दौरान कामां नगर पालिका प्रशासन व पुलिस प्रशासन को साडघर की भूमि को अतिक्रमण मुक्त कराने के आदेश दिए थे। जिसपर नगर पालिका के अधिशाषी अधिकारी राजेश पाठक ने 13 अतिक्रमणकारियों को नोटिस देकर चैबीस घन्टे में अतिक्रमण हटाने के लिए मुनादी कराई। शुक्रवार सुबह पुलिस प्रशासन की मौजूदगी में नगर पालिका पांच जेसीबी व टैक्टरों की सहायता से अतिक्रमण को हटाकर भूमि की तारकशी कराते हुए नगर पालिका की सम्पत्ति का बोर्ड लगा दिया।
बेसहारा गौवंश को अब मिलेगा सहाराः-वर्षो से साडघर की भूमि पर अतिक्रमण के कारण बेसहारा गौवंश को कोई स्थान नही था। यहां पूर्व में बेसहारा गौवंश रहा करता था। इस भूमि पर अतिक्रमण होने के बाद गौवंश इधर उधर कस्बां में विचरण करने का मजबूर था। अब अतिक्रमण हटने कस्बां के गौवंश को यहां सहारा मिलेगा।
अतिक्रमण की कार्रवाई में ये अधिकारी रहे मौजूदः-नगर पालिका की भूमि से अतिक्रमण हटाने के लिए कामां तहसीलदार मामराज शर्मा को मौका मजिस्टैट नियुक्त किया गया था। अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सतीश यादव,कामां उपखण्ड अधिकारी सुनीता यादव,कामा सीओ देशराज कुलदीप,कामां,जुरहरा,पहाडी थाना प्रभारी सहित पुलिस लाइन अतिरिक्त जाब्ता तैनात रहा।


Support us By Sharing
error: Content is protected !!