ओल्ड पेंशन की मांग पर 1 मई से होगी रेलवे सहित सभी संस्थानों में अनिश्चितकालीन हड़ताल

Support us By Sharing

ओल्ड पेंशन की मांग पर 1 मई से होगी रेलवे सहित सभी संस्थानों में अनिश्चितकालीन हड़ताल

गंगापुर सिटी,29फरवरी। पुरानी पेंशन की मांग का आंदोलन अब आर-पार के संघर्ष में तब्दील होने जा रहा है. पुरानी पेंशन बहाली के लिए बने संयुक्त मंच (जेएफआरओपीएस) ने अपनी मांग को हर हाल में पूरा करने के लिए आगामी 1 मई अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस से अनिश्चितकालीन हड़ताल करने का ऐलान कर दिया है और इसके पहले नियमों के मुताबिक 19 मार्च को सभी संगठन विधि सम्मत तरीके से इस हड़ताल के संबंध में वैधानिक नोटिस अपने-अपने विभागों को देने का काम करेंगे. इस हड़ताल में रेलवे, डिफेंस, बैंक, बीमा सहित तमाम केंद्रीय व राज्य सरकार के कर्मचारी भाग लेंगे.
वेस्ट सेंट्रल रेलवे एम्लाइज यूनियन के मंडल उपाध्यक्ष नरेंद्र जैन ने बताया कि पुरानी पेंशन बहाली की मांग लगातार की जाती रही है. सरकार द्वारा इसे गंभीरता से नहीं लेने के कारण श्रमिक संगठनों जिनमें आल इंडिया रेलवे मेंस फेडरेशन (एआईआरएफ) द्वारा पूरे भारतीय रेलवे में कर्मचारियों के बीच स्ट्राइक बैलेट कराया गया था, जिसमें 97 प्रतिशत कर्मचारियों ने हड़ताल के पक्ष में अपना अमूल्य मत दिया था. जिसके बाद ज्वाइंट फोरम आफ ओल्ड पेंशन स्कीम (जेएफआरओपीएस) ने निर्णय लिया है कि अब अनिश्चितकालीन हड़ताल ही ओपीएस बहाली के लिए एकमात्र विकल्प बचा है. इस संबंध में जेएफआरओपीएस के कन्वेनर व एआईआरएफ के महामंत्री का. शिवगोपाल मिश्रा ने इस संबंध में सभी श्रमिक संगठनों के अध्यक्ष/महासचिव और संचालन समिति के सदस्यों को अवगत कराया है कि जेएफआरओपीएस (एनजेसीए) की कोर कमेटी, जिसका गठन 7 फरवरी 2024 को आयोजित जेएफआरओपीएस की संचालन समिति की बैठक में मौजूदा स्थिति पर विचार करने के लिए एआईआरएफ कार्यालय नई दिल्ली में एक महत्वपूर्ण बैठक हुई. जिसमें एनपीएस के स्थान पर गारंटी वाली पुरानी पेंशन योजना की बहाली पर सरकार की उदासीनता को ध्यान में रखते हुए, निर्णय लिया गया है कि सभी घटक ट्रेड यूनियनों द्वारा सामूहिक रूप से अब सीधी कार्रवाई का सहारा लेने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा है।

1 मई से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाएंगे, 19 मार्च को नोटिस

वेस्ट सेंट्रल रेलवे एम्पलाइज यूनियन के महामंत्री मुकेश गालव ने बताया कि जेफआरओपीएस संचालन समिति द्वारा सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया है कि आगामी 19 मार्च 2024 को नियमों के अनुसार अनिश्चितकालीन हड़ताल नोटिस देने और 1 मई 2024 यानी अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस पर अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू करने का निर्णय लिया गया है. साथ ही अनुरोध किया गया है कि सभी घटक संगठन इस संबंध में उचित कार्रवाई करें और अपने संबंधित प्रशासनों को हड़ताल का नोटिस पर उचित तरीके से देने के लिए सभी प्रकार की तैयारी करें.। पश्चिम मध्य रेलवे अपॉइंटमेंट की ओर से पश्चिम मध्य रेलवे के महाप्रबंधक को जबलपुर में 19 मार्च को अनिश्चितकालीन रेल हड़ताल के लिए नोटिस दिया जाएगा।

पुरानी पेंशन बहाली की मांग को लेकर रेल कर्मचारियों में आक्रोश

आज पुरानी पेंशन बहाली की मांग को लेकर एवं पुरानी पेंशन बहाली के लिए बने संयुक्त मोर्चा के निर्णय अनुसार 1 मार्च 2024 से पुरानी पेंशन बहाली की मांग को लेकर अनिश्चितकालीन हड़ताल के समर्थन में टी आर डी डिपो में रेल कर्मचारियों ने जमकर नारेबाजी की। और इस अवसर पर यूनियन के मंडल उपाध्यक्ष नरेंद्र जैन ने उपस्थित कर्मचारियों को संबोधित करते हुए कहा कि पुरानी पेंशन बहाली के लिए बने संयुक्त मोर्चा के निर्णय का सभी रेल कर्मचारी स्वागत करते हैं अब रेल कर्मचारी की सहनशक्ति की सीमा समाप्त हो चुकी है गत वर्षो में यूनियनों द्वारा तमाम तरह के आंदोलन किए गए लेकिन केंद्र सरकार कर्मचारियों की मांग पर ध्यान नहीं दे रही है इसलिए अनिश्चितकालीन हड़ताल के अलावा कोई दूसरा विकल्प नहीं है। इसके जो भी परिणाम होंगे उसके लिए केंद्र सरकार जिम्मेदार होगी इस अवसर पर लोको शाखा के सचिव राजेश चाहर उपाध्यक्ष आर मीणा कार्यकारी अध्यक्ष शरीफ मोहम्मद संजय मीणा सुनील शर्मा रूपेश पाराशर सुरेश मीणा कमलेश मीणा लोकेश्वर मुद्गल रामनिवास मीणा सहित दर्जनों रेल कर्मचारी उपस्थित थे।


Support us By Sharing
error: Content is protected !!