“स्वच्छता फर्स्ट अभियान” का आगाज

Support us By Sharing

डीग, 6 मार्च। जिला कलेक्टर श्रुति भारद्वाज ने बुधवार को डीग के प्राचीन किले से झाडू लगाकर “स्वच्छता फर्स्ट अभियान” का भव्य आगाज किया।

कल भारद्वाज ने डीग में सफाई के लिए हॉटस्पॉट्स का चिंहितकरण किया था। उसी के क्रम में आज विधिवत रूप से अभियान की शुरुआत कर दी गई है। बता दें कि डीग के समस्त कस्बों एवं गांवों के सौंदर्यीकरण के लिए 6 मार्च से 17 मार्च तक “स्वच्छता फर्स्ट अभियान” चलाया जाएगा। अभियान के तहत समस्त राजकीय भवनों में जिसमे विद्यालय, आंगनबाड़ी केंद्र पंचायत भवन आदि शामिल है इनमे पुरुष एवं महिलाओं के लिए समुचित शौचालय व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएंगी साथ ही ग्रामीण एवं शहरी सामुदायिक स्वच्छता परिसर में बिजली, पानी व अन्य सुविधाएं मुहैया की जाएंगी। पानी के निकास के लिए नालियों की उचित व्यवस्था, प्रतिदिन नालियों की साफ सफाई सहित नाली के अंतिम निकास स्थान पर सोकपिट निर्मित किया जाएगा।

पानी के समस्त स्त्रोत जैसे हैंडपंप, ट्यूबवेल, पशुखेली से निकलने वाले अतिरिक्त पानी के लिए सोकपिट की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। स्वच्छता फर्स्ट अभियान के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए उपखंड अधिकारी डीग रवि गोयल को प्रभारी नियुक्त किया गया है। वही प्रत्येक उपखंड स्तर पर संबंधित उपखंड अधिकारी के निर्देशन में आयुक्त/ अधिशाषी अधिकारी नगरीय निकाय तथा विकास अधिकारी पंचायत समिति अभियान के प्रभारी होंगे। आयुक्त/ अधिशाषी अधिकारी नगरीय निकाय तथा विकास अधिकारी उक्त अभियान की दैनिक रिपोर्ट अभियान के प्रभारी को प्रेषित करना सुनिश्चित करेंगे।

इस अवसर पर उपखंड अधिकारी डीग रवि गोयल, नगर परिषद आयुक्त मनोज मीना, जिला रसद अधिकारी पवन अग्रवाल, मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी अतुल चतुर्वेदी सहित सफाई कर्मचारी, एनएसएस के बच्चे और आमजन ने सफाई कर अभियान में भाग लिया।


Support us By Sharing

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!