रणथम्भौर सेविका में तीन नवीन डायलाइसिस मशीने लगाई

Support us By Sharing

सवाई माधोपुर 4 अप्रैल। अपेक्स रणथंभोर सेविका हॉस्पिटल में 3 नवीन उच्च तकनीक की डायलिसिस मशीन को मरीजों की सेवा में समर्पित किया गया है।
हाॅस्पिटल के केंद्र अधीक्षक अभिमन्यु सिंह ने बताया कि सेविका हॉस्पिटल में सवाई माधोपुर क्षेत्र में एकमात्र स्थान पर पांच डायलिसिस बेडेड व्यवस्था उपलब्ध है। जिसमें किडनी से संबंधित गंभीर रोग होने व होने की स्थिति में लोगों को डायलिसिस का उपचार दिया जा रहा है। वर्तमान में पांच मशीनों पर 10 मरीजों की प्रतिदिन डायलिसिस की जा रही है।
उन्होने बताया कि जरूरतमंद लोगों के लिए आरजीएचएस व मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना के तहत निःशुल्क स्तर पर डायलिसिस का लाभ दिया जा रहा है। जयपुर डायलिसिस के निदेशक गौरव भारद्वाज ने बताया कि 2021 में दो मशीनों द्वारा अपेक्स हॉस्पिटल में यह सुविधा प्रारंभ की गई थी, जो आज उनकी संख्या बढ़ाकर पांच मशीनों के द्वारा मरीजों को लाभ दिया जा रहा है। हमारे केंद्र पर उच्च स्तरीय टेक्नोलॉजी की मशीन हैं और नेफ्रोलॉजिस्ट द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की सलाह से भी आईसीयू वार्ड में भी गंभीर रोगियों को डायलिसिस की सुविधा सिर्फ एकमात्र स्थान यहां पर दी जा रही है।
इस दौरान मरीज घनश्याम गुर्जर बाढ़पुरा फलोदी, अशोक उनियारा, अब्दुल मजीद खटूपुरा ने अपने अनुभव को साझा करते हुए बताया कि किडनी की बीमारी से हम लोग काफी परेशान थे और दिन प्रतिदिन मृत्यु की ओर हमारा जीवन जा रहा था, लेकिन अपेक्स रणथंबोर सेविका हॉस्पिटल में डायलिसिस की सुविधा होने से हम मरीजों को नया जीवन मिला है। केंद्र अधीक्षक अभिमन्यु सिंह ने बताया कि अपेक्स रणथंबोर सेविका हॉस्पिटल में सभी सुविधाओं से युक्त कैथ लैब, 24 घंटे इमरजेंसी, आईसीयू, नवजात बच्चों के लिए पीआईसीयू, सिटी स्कैन, न्यूरो, यूरो, कार्डियो, ऑर्थो, ईएनटी, जनरल फिजिशियन सहित सभी विभाग के डॉक्टर प्रतिदिन यहां पर सेवाएं दे रहे हैं। इससे क्षेत्र के साथ आसपास के जिले व समीप के राज्य मध्य प्रदेश से भी रोगी आकर स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि अब तक 4000 से अधिक मरीजों को डायलिसिस का लाभ देकर उन्हें जीवन प्रदान किया गया है। हमारे यहां पर रक्त शुद्ध डायलिसिस व केमिकल युक्त पानी द्वारा भी डायलिसिस सुविधा उपलब्ध है। जिस भी मरीज को जैसी आवश्यकता है उसके आधार पर उन्हें डायलिसिस का उपचार दिया जाता है। उन्होंने कहा कि अब तक 100000 से अधिक मरीजों का आयुष्मान आरोग्य योजना के तहत निशुल्क इलाज और ऑपरेशन विभिन्न बीमारियों का किया गया हैं यह हमारे लिए एक बहुत बड़ी उपलब्धि है। इस अवसर पर नावेद नर्सिंग अधीक्षक, अंकित भाट, सलमान, दिलीप सिंह, घनश्याम शर्मा, देवेंद्र माथुर, मुकेश माथुर, शिवम श्रीवास्तव, नरेंद्र आदि उपस्थित थे।


Support us By Sharing

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!