महंगाई राहत कैंप में 10 योजनाओं में कराएं निःशुल्क पंजीकरण

Support us By Sharing

जिला कलक्टर ने आदलवाड़ा में किया महंगाई राहत कैंपों का निरीक्षण


सवाई माधोपुर, 6 मई। चौथ का बरवाड़ा पंचायत समिति की ग्राम पंचायत आदलवाड़ा कला में आयोजित प्रशासन गांवों के संग अभियान तथा महंगाई राहत कैंप का जिला कलक्टर सुरेश कुमार ओला ने शनिवार को निरीक्षण किया।
जिला कलक्टर ने निरीक्षण के दौरान सहायक अभियन्ता विद्युत विभाग धनराज मीना को कृषि कनेक्शन में लक्ष्यनुसार रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए फील्ड स्टाफ को पाबंद करने के निर्देश प्रदान किए। इसके साथ ही उन्होंने सहायक अभियन्ता पंचायत समिति सीमा शर्मा को नरेगा में 25 दिन का अतिरिक्त रोजगार का लाभ दिलवाने के लिए सभी श्रमिकों के जॉब कार्ड का डेटा तैयार करवाने के निर्देश पंचायतीराज के कार्मिकों एवं मेट को दिए।
उन्होंने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग तथा महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों को उनके फील्ड कार्मिकों को महंगाई राहत कैंपों, प्रशासन गांवों/शहरों के संग अभियान शिविरों के आयोजन का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश प्रदान किए। इस दौरान उन्होंने कैंप में कार्य कर रहे बेसिक कम्प्यूटर अनुदेशकों से वार्ता कर उनके द्वारा किए जा रहे कार्यो की सराहना भी की।
इस दौरान उन्होंने बताया कि राज्य सरकार द्वारा 24 अप्रैल से 30 जून तक प्रातः 10 बजे से सांय 6 बजे तक महंगाई राहत कैंप एवं प्रशासन गांवों/शहरों के संग अभियानों का आयोजन किया जा रहा है। महंगाई राहत कैंप में रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए जनाधार कार्ड के साथ-साथ अन्य संबंधित आवश्यक दस्तावेज लेकर आए। सरकार की 10 प्रमुख कल्याणकारी योजनाओं में पंजीकरण पूर्णतयाः निःशुल्क किया जा रहा है।
इसी प्रकार पंचायत समिति खंडार की ग्राम पंचायत रोड़ावद में 6 मई 2023 को उपखंड अधिकारी बंशीधर योगी की अध्यक्षता में आयोजित प्रशासन गांव के संग अभियान एवं महंगाई राहत शिविर के अंतर्गत 10 विभिन्न योजनाओं में रजिस्ट्रेशन करने के साथ-साथ तालुका विधिक सेवा समिति खंडार के तत्वाधान में विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया।
उपखण्ड अधिकारी खण्डार ने बताया कि 24 अप्रैल से 6 मई 2023 तक ब्लॉक खंडार में 5 ग्राम पंचायतों कुरेडी, बालेर, बिचपुरी गुजरान, क्यारदा कला, कोसरा एवं रोड़ावद में प्रशासन गांवों के संग अभियान एवं पांच स्थानों बहरावंडा कला, बालेर, खंडार, छाण एवं पाली में लगातार 30 जून तक महंगाई राहत कैंप के स्थाई शिविर का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि ब्लॉक खंडार में अब तक आमजन ने महंगाई राहत कैंप के दौरान 10 विभिन्न योजनाओं में रजिस्ट्रेशन करने के लिए काफी रुझान दिखाया है।
ब्लॉक सांख्यिकी अधिकारी धर्मेंद्र गुप्ता ने बताया कि 24 अप्रैल से 5 मई 2023 तक 15539 जनाधार परिवारों ने 66061 रजिस्ट्रेशन विभिन्न योजनाओं में अपना रजिस्ट्रेशन करवाया है। खंडार ग्राम पंचायत ने अब तक कुल 4198 जनाधार परिवारो ने विभिन्न योजनाओं में कुल 16245 रजिस्ट्रेशन, छाण ग्राम पंचायत में 2101 जनाधार परिवारों ने 8361 रजिस्ट्रेशन, पाली ग्राम पंचायत में 1698 जनाधार परिवारों ने 7015 रजिस्ट्रेशन,बी कला ग्राम पंचायत में 1492 जनाधार परिवारों ने 5884 रजिस्ट्रेशन,बालेर ग्राम पंचायत में 2781 जनाधार परिवारों ने 10958 रजिस्ट्रेशन, एवं इसके अलावा प्रशासन गांवों के संग शिविर में अस्थाई रूप से महंगाई राहत शिविरों मैं  विभिन्न योजनाओं में अपने पंजीयन करवाए हैं।


Support us By Sharing

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!