प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान

Support us By Sharing

गर्भवतियों को मिली गुणवत्तापूर्ण प्रसव पूर्व सेवाएं

सवाई माधोपुर 10 जून। जिले में सोमवार को प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान आयोजित किया गया। जिले में विभिन्न चिकित्सा संस्थानों जिला अस्पताल, प्राथमिक चिकित्सा केंद्रों, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर आयोजन कर गर्भवतियों का स्वास्थ्य जांचा गया।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ धर्मसिंह ने बताया कि गर्भवतियों की प्रसव पूर्व जांच कर वजन, उंचाई, पेट की जांच, खून की जांच, हीमोग्लोबिन, रक्तचाप, शुगर, एचआईवी, सिफलिस, हदय स्पंदन, यूरिन, सोनोग्राफी आदि जांच कर आवश्यक दवाएं उपलब्ध करवाई गई। चिकित्सकों द्वारा विभिन्न चिकित्सा संस्थानों पर गर्भवतियों की जांच की गई, साथ ही चिकित्सकों ने गर्भावस्था में आने वाली जटिलताओं के बारे में जागरूक किया।
प्रत्येक महिला को गुणवत्ता युक्त प्रसव पूर्व जांच सुविधाए के लिऐ प्रत्येक माह 9 तारीख को एएनसी सेवाएं देने हेतु प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान मनाया जाता है। 9 तारीख को अवकाश होने के कारण सोमवार को इसका आयोजन किया गया। इसके साथ ही पीएमएसएमए प्लस के अंतर्गत प्रत्येक माह की 18 व 27 तारीख को भी अभियान का आयोजन कर गर्भवतियों की जांच की जाएगी। अभियान में यह सुनिश्चित किया जाता है कि प्रत्येक महिला की दूसरी और तीसरी तिमाही तक गर्भवती गर्भवस्था में कम से कम एक बार चिकित्सक द्वारा स्वास्थ्य जांच अवश्य हो जाए। मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी लाने के लिए ये जरूरी है कि गर्भधारण से लेकर प्रसव होने तक हर गर्भवती महिला की समय समय पर प्रसव पूर्व विशेष स्वास्थ्य जांच हो एवं उन्हें चिकित्सकीय परामर्श देकर संस्थागत प्रसव को बढावा दिया जा सके।


Support us By Sharing
error: Content is protected !!