अपराधों की रोकथाम में सहयोग करने पर सहसन गॉव में हुई पंचायत

Support us By Sharing

समृद्ध भारत अभियान के निदेशक सीताराम गुप्ता के मुख्य आतिथ्य में हुई पंचायत

सैंकडों की संख्या में सभी समाज के लोगों ने लिया भाग

नवयुवकों द्वारा गैर कानूनी कार्यो को समझाइश कर रोकें – गुप्ता

भरतपुर 27 जून| मेवात क्षेत्र के नवयुवकों द्वारा किए जा रहे गैर कानूनी अपराधों की रोकथाम एवं नवयुवकों को इस कार्य को छोडकर समाज की मुख्य धारा में शामिल करने को लेकर कामां पचायत समिति क्षेत्र के सहसन गॉव में मेव सहित सभी समाजो की एक बैठक समृद्ध भारत अभियान के निदेशक सीताराम गुप्ता की अध्यक्षता में आयोजित हुई। जिसमें तय किया गया कि सभी लोग मिलकर मेवात को अपराध मुक्त बनाने में सहयोग करेंगे जिससे क्षेत्र का नाम बदनामी से रूक सकें।

बैठक में गुप्ता ने कहा कि ऑनलाइन ठगी, गौकशी और नशे के गैर कानूनी कार्य की बजह से मेवात क्षेत्र पूरे देश में बदनाम हो चुका है इसके अलावा इस कार्य में लगे नवयुवकों का भी भविष्य खराब हो रहा है। ऐसी स्थिति में हम सबको चाहिए कि इन गैर कानूनी कार्यो से जुडे नवयुवकों को समझाइश कर समाज की मुख्य धारा में शामिल करें जो नवयुवक गैर कानूनी कार्य छोडकर समाज की मुख्य धारा में शामिल होंगे उन्हें वैकल्पिक रोजगार देने का प्रयास किया जावेगा। मेवात हरियाणा व दिल्ली के नजदीक होने के कारण इस क्षेत्र में मछली पालन, मुर्गी पालन, पशुपालन एवं अन्य रोजगारपरक कार्यो की विस्तृत सम्भावनायें हैं। अभी भी इन रोजगार कार्यो से क्षेत्र के सैंकडों की संख्या में नवयुवक जुडकर अपनी रोटी रोजी चला रहे है।

गुप्ता ने कहा कि मेवात क्षेत्र में लुपिन के सहयोग से भूमि सुधार, मछली पालन, मुर्गी पालन, तुलसी माला निर्माण सहित अन्य रोजगार के कार्य कराये गये। संस्था इन सभी कार्यो को पुनः शुरू कर अधिकाधिक नवयुवकों को शामिल करेगी लेकिन उन्हें गैर कानूनी कार्य छोडने होंगे। उन्होंने बताया कि सरकार से मिलकर जुरहरा के औद्योगिक क्षेत्र को भिवाडी की तर्ज पर विकसित कराने का प्रयास किया जावेगा जिससे स्थानीय लोगों को रोजगार मिल सकेगा। उन्होंने बताया कि गैर कानूनी कार्य छोडने वाले युवकों को पुलिस प्रशासन राहत भी प्रदान करेगा और जरूरत होगी तो इस कार्य में संस्था भी सहयोग प्रदान करेगी। उन्होंने क्षेत्रीय लोगों द्वारा बताई गई समस्याओं के सम्बन्ध में कहा कि अपराधों में लिप्त नहीं पाये जाने वाले लोगों को परेशान नहीं करने के सम्बन्ध में पुलिस के उच्चाधिकारियों से वार्ता की जायेगी और राजकीय महाविद्यालय खुलवाने के लिए मुख्यमंत्री को पत्र भेजा जावेगा।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए कामां के पूर्व प्रधान सिद्धिक खान ने कहा कि गैर कानूनी कार्य में मेवात क्षेत्र को बदनाम किया जा रहा है जबकि इस कार्य में हरियाणा एवं उत्तर प्रदेश के युवक अधिक सक्रिय हैं। उन्होंने विश्वास दिलाया कि गैर कानूनी कार्य में जुडे नवयुवकों को समझाइश कर समाज की मुख्य धारा से जोडा जावेगा यदि फिर भी पुलिस द्वारा उन्हें परेशान किया गया तो समृद्ध भारत अभियान संस्था की मदद ली जावेगी। बैठक के संयोजक लाडलाका के एम जुबेर खान ने कहा कि मेवात प्रारम्भ से ही प्रेम व भाईचारे का प्रतीक रहा है कुछ नवयुवको द्वारा गैर कानूनी कार्य करने से मेव समाज की बदनामी हुई है जिसे रोकने के लिए मिलकर प्रयास किए जावेगे। बैैठक में सरपंच हाजी खुर्शीद, पूर्व सरपंच दर्शन सिंह, सहसन के सरपंच जुबेर खान, मास्टर इकवाल खान, पंचायत समिति सदस्य याहिया जेलदार, मौलाना आजाद ने एकजुट होकर विश्वास दिलाया कि युवाओं को ऑनलाइन ठगी व गौकशी के कार्य नहीं करने के लिए समझाइश की जावेगी और जरूरत हुई तो समाज की बैठक आयोजित कर इन लोगों के खिलाफ सामाजिक बहिष्कार जैसे निर्णय लिये जावेगें।


Support us By Sharing
error: Content is protected !!