जिला कलक्टर ने किया उपखण्ड नदबई एवं वैर का औचक निरीक्षण

Support us By Sharing

ग्राम अटारी में विकास कार्यों का निरीक्षण कर बजट घोषणाओं की क्रियान्विती के संबंध में दिए निर्देश

पर्यावरण संरक्षण के लिए स्वप्रेरित होकर वृक्षारोपण करें – जिला कलक्टर

भरतपुर| जिला कलक्टर डॉ. अमित यादव ने सोमवार को उपखण्ड नदबई एवं वैर का दौरा कर विकास कार्यों एवं आधारभूत सुविधाओं की समीक्षा की एवं स्वास्थ्य केन्द्रों का औचक निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।
जिला कलक्टर ने ग्राम पंचायत अटारी का दौरा कर बजट घोषणा के अनुसार प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र हेतु उपयुक्त जमीन देखी एवं भूमि आवंटन के प्रस्ताव तैयार कर तत्काल भिजवाने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने अटारी में परिक्रमा मार्ग में निर्मित सीसी रोड़ का निरीक्षण कर रोड़ की गुणवत्ता की जांच की एवं अटारी में जिला परिषद से स्वीकृत कार्यों की मौका पड़ताल कर कार्य निर्धारित समयावधि में तय मानकों के साथ पूर्ण करने के निर्देश दिए।
जिला कलक्टर ने किया पौधारोपण
जिला कलक्टर ने प्रदेशभर में अधिक से अधिक पौधारोपण करने के लिए चलाये जा रहे वृक्षारोपण अभियान के तहत उपखण्ड नदबई की उपतहसील लखनपुर में पीपल का पौधा लगाया तथा सभी अधिकारियों को बरसात के मौसम में अधिक से अधिक पौधे लगाकर उनकी देखभाल करने का संकल्प दिलाया। उन्होंने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए सभी को स्वप्रेरित होकर कार्य करना चाहिये। उन्होंने कहा कि पौधे प्रदूषण को कम करने के साथ-साथ हमें प्राण वायु आक्सीजन देते हैं साथ ही पौधारोपण से ग्लोबल वार्मिंग को भी कम किया जा सकता है।
जिला कलक्टर ने कहा कि पर्यावरण का संरक्षण करना प्रत्येक मनुष्य की नैतिक जिम्मेदारी है। इसके लिए हमें आगे आना चाहिए और दूसरों को भी प्रेरित करना चाहिए। पर्यावरण के संरक्षण के लिए हमें अपने जीवन में एक पेड़ अवश्य लगाना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमें पौधारोपण के साथ-साथ इसकी देखभाल पर भी ध्यान देना होगा। बहुत से पौधे देखभाल के बगैर नष्ट हो जाते हैं। इनका पालन-पोषण करना भी जरूरी है। इस मौके पर उपखण्ड अधिकारी नदबई गंगाधर मीणा सहित सार्वजनिक निर्माण विभाग एवं पंचायती राज के अधिकारी मौजूद रहे।
स्वास्थ्य केन्द्रों का किया निरीक्षण
जिला कलक्टर ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र ललिता मूडिया, वैर एवं उप स्वास्थ्य केन्द्र अटारी, नदबई का आकस्मिक निरीक्षण कर साफ सफाई व्यवस्था एवं रोगियों को आउटडोर व इनडोर में दी जा रही सुविधाओं का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि अस्पताल के सम्पूर्ण परिसर में साफ सफाई का विशेष ध्यान रखा जाये। अस्पतालों में आने वाले रोगियों को दवाओं की आपूर्ति सुनिश्चित करते हुये उपलब्ध जॉच उपकरणों का रख-रखाव कर सुविधाओं का लाभ प्रदान किया जाये। उन्होंने अस्पताल प्रभारियों को निर्देश दिये कि केन्द्र एवं राज्य सरकार की चिकित्सा संबंधी योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्तियों को समय पर प्रदान करते हुये उनका प्रचार प्रसार भी सुनिश्चित करें।
जिला कलक्टर ने चिकित्सा संस्थानों में सामान्य वार्डों, मातृ एवं शिशु कल्याण केंद्र, निशुल्क दवा स्टोर रूम का निरीक्षण किया। उन्होंने वार्डों में भर्ती रोगियों से चर्चा कर चिकित्सा और स्वास्थ्य सेवाओं की जानकारी ली। चिकित्सा अधिकारियों को मौसमी बीमारियों के संभावित सीजन को देखते हुए पर्याप्त मात्रा में दवाओं का स्टॉक रखने के निर्देश दिए। उन्होंने उपखण्ड में सड़क, बिजली, पेयजल सहित आधारभूत आवश्यकताओं की स्थिति का जायजा लेकर सम्बंधित अधिकारी को आवश्यक दिशा-निर्देश प्रदान किये। उन्होंने उपखंड अधिकारी वैर सचिन यादव को ग्राम पंचायत ललिता मूंडिया के ग्राम विकास अधिकारी के अनुपस्थित पाए जाने पर 17 सीसी नोटिस जारी करने के लिए निर्देशित किया।


Support us By Sharing
error: Content is protected !!