जिला कलक्टर ने ली अधिकारियों की बैठक

Support us By Sharing

सभी विभाग बजट घोषणाओं की कार्ययोजना 7 दिवस में बनायें- जिला कलक्टर

विभागीय कार्यों, राजकीय संस्थानों का होगा आकस्मिक निरीक्षण

भरतपुर|जिला कलक्टर डॉ. अमित यादव ने सोमवार को सभी विभागों की बैठक लेकर बजट घोषणाओं की कार्ययोजना बनाने, विकास कार्यों की मॉनिटरिंग करने एवं आमजन को विभागीय योजनाओं से समय पर लाभान्वित करने के निर्देश दिये।
उन्होंने कहा कि सभी विभाग बजट घोषणाओं की कार्ययोजना सात दिवस में तैयार कर बजट प्राप्ति के लिए मुख्यालय को पत्र व्यवहार कर शीघ्र आवंटन कराने की कार्यववाही करें। उन्होंने जिले में भवनविहीन राजकीय कार्यालय, विद्यालयों के भवन निर्माण, भवनों के मरम्मत कार्य के प्रस्ताव तैयार कर 3 दिवस में भिजवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी विभाग जन समस्याओं को गंभीरता से लेते हुए शीघ्र निस्तारित करें व्यक्तिगत लाभ की योजनाओं में पात्र व्यक्ति को समय पर लाभान्वित करें। उन्होंने जलदाय विभाग को सार्वजनिक नलों में टोटियां लगवाने, जनता जल योजना के लम्बित पेयजल कनेक्शन को प्राथमिकता से जारी करने, जनता जल योजना के पूर्ण हो चुके कार्यों को ग्राम पंचायत को हैंडऑवर करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी पेयजल सप्लाई के समय विद्युत सप्लाई बंद रहे जिससे अंतिम छोर तक उपभोक्ताओं को पानी मिल सके इसके लिए दोनों विभाग समन्यवय से कार्य करें।
उन्होंने जिले में राजकीय भवनों, सड़क योजनाओं एवं क्षेत्र के विकास कार्यों को गुणवत्ता के साथ निर्धारित समय में पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि रोड किनारे लाइनिंग, साइंसेज लगाने का कार्य समय पर किया जाए जिससे दुर्घटना रोकी जा सके। उन्होंने मानसून के मौसम को देखते हुए चिकित्सा विभाग को मौसमी बीमारियों की रोकथाम के नियमित प्रयास करने एवं खाद्य पदार्थ के नमूने लेकर अमानत पाए जाने पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी विभागों को एक पेड़ मां के नाम अभियान में सक्रियता से भागीदारी निभाकर बड़ी संख्या में सघन वृक्षारोपण का प्लान तैयार कर सामूहिक रूप से समारोह पूर्वक पौधारोपण करने के निर्देश दिए। उन्होंने देवस्थान विभाग को मंदिरों के निर्माण कार्य, संरक्षण कार्य की नियमित मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए।
योजनाओं कार्यालय का होगा निरीक्षण
जिला कलेक्टर ने जिले में सभी कार्यालय में समय की पालना, साफ सफाई, कार्य निस्तारण व्यवस्था का निरीक्षण करने, महात्मा गांधी नरेगा योजना के कार्यों, अन्नपूर्णा रसोई, सामाजिक न्याय अधिकार का विभाग के छात्रावासों का जिलेभर में आकस्मिक निरीक्षण का प्लान तैयार कर व्यवस्थाएं दुरुस्त करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सामाजिक सुरक्षा पेंशन पालनहार व्यक्तिगत लाभ की योजनाओं का शत-प्रतिशत सत्यापन कर पात्र जनों को लाभान्वित किया जाए। इस अवसर पर सचिव यूआईटी ऋषभ मंडल, अतिरिक्त कलेक्टर शहर श्वेता यादव सहित सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।


Support us By Sharing
error: Content is protected !!