कुमाऊँ मंडल आयुक्त दीपक रावत ने मण्डलीय स्तर अधिकारियों की ली बैठक दिये दिशा निर्देश

Support us By Sharing

नैनीताल | कुमाऊं आयुक्त दीपक रावत ने जिला विकास प्राधिकरण कार्यालय नैनीताल में कुमाऊं मंडल के अंतर्गत सड़कों से संबधित कार्यों की समीक्षा बैठक की । जिसमें आयुक्त दीपक रावत ने लोक निर्माण विभाग, पीएमजेएसवाई, एनएच समेत अन्य मंडल स्तरीय विभागीय अधिकारियों से सड़कों के सम्बन्ध विस्तृत जानकारी ली।इस दौरान उन्होंने मुख्यमंत्री उत्तराखंड सरकार के निर्देशों के अनुपालन में बरसात खत्म होने के तत्काल पश्चात सड़कों को दुरुस्त करने को कहा।

बताया कि बरसात के खासकर पर्वतीय इलाकों में सड़क क्षतिग्रस्त हो जाती है।

बरसात के बाद लोक निर्माण विभाग व सड़क से संबंधित अन्य विभागों द्वारा टेंडर निकाले जा रहे हैं।
इसके अतिरिक्त सड़क अनुरक्षण, क्रैश बैरियर, पैराफिट्स, रोड सेफ्टी वाल आदि कार्य भी किए जाने हैं।
उन्होंने कहा कि सड़क सुरक्षा के तहत दुर्घटना संभावित इलाकों को चौड़ीकरण और बोर्ड लगाने के निर्देश दिए।

बैठक में मुख्य रूप से सड़कों से संबंधित मंडल स्तरीय विभागों द्वारा 5 करोड़ से अधिक की लागत कार्यों के समीक्षा की।

कुमाऊं आयुक्त ने पिथौरागढ़ में पीएमजीएसवाई, सड़क निर्माण एजेंसी एनपीसीसी आदि संबंधित एजेंसियों को सड़क निर्माण कार्यों में तेजी लाने के लिए निर्देशित किया।

एनएचएआई द्वारा रुद्रपुर में काशीपुर से ठाकुरद्वारा बाईपास निर्माण कार्यों में आ रही मुआवजा, कब्जा आदि आ रही बधाओं का निराकरण कर कार्य में रफ्तार लाने के लिए निर्देश दिए।
जगमौडा पुल से नेपाल को जोड़ने वाली 4 किलोमीटर लम्बी सड़क की भी समीक्षा की।समीक्षा के दौरान उन्होंने सड़क सम्बंधित कार्यों की भौतिक प्रगति की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि सड़क सम्बंधित कार्य में लापरवाही या देरी करने वाली कार्यदाही संस्था – ठेकेदार पर नियमानुसार कार्रवाही करते हुए टेंडर निरस्त और नये टेंडर जारी करने के निर्देश दिए।

बैठक में आयुक्त दीपक ने पीएमजीएसवाई के अधिकारी से वाइब्रेंट विलेज की जानकारी ली। जिसमें पीएमजीएसवाई पिथौरागढ़ के अधीक्षक अभियंता ने बताया कि उत्तराखंड के वाइब्रेंट विलेज को सड़क कनेक्टविटी से जोड़ने के लिए धाकड़ से गो खिमलिंग, मुनस्यारी मिलन तू तोला,मुनस्यारी मिलन टू गंगधऱ पंचू, धाकड़ मारच्छा सिपू और नाबी टू रेंग कॉंग से जोड़ा जा रहा है।आयुक्त दीपक रावत ने कार्य को योजना के तहत करने के निर्देश दिए। जिससे पर्यटन को भी बढ़ावा मिल सके।

इस दौरान आयुक्त दीपक रावत ने पीएमजीएसवाई के अधिकारियों से आंतरिक मार्गो में आवाजाही के साथ जानकारी के लिए साइन एज बोर्ड लगाने को कहा।इस दौरान उन्होंने वन भूमि से लंबित मामलों की जानकारी ली।
बैठक के दौरान उन्होंने मानस खंड मंदिर शाला मिशन के अंतर्गत 2815 लाख से बनने जा रहें कैंची धाम में ब्रिज और पार्किंग की जानकारी ली। कहा कि कैंची धाम में पार्किंग बनने से लोगों को बेहतर सुविधा मिलेगी।
बाईट। दीपक रावत कुमाऊँ मंडल आयुक्त ।


Support us By Sharing
error: Content is protected !!