जिला प्रभारी एवं अतिरिक्त निदेशक कृषि आदान दो दिवसीय दौरे पर

Support us By Sharing

सवाई माधोपुर, 5 सितम्बर। कृषि विभाग के जिला प्रभारी अधिकारी कृषि आयुक्तालय जयपुर के अतिरिक्त निदेशक कृषि आदान एवं आत्मा समेती निदेशक डॉ. सुवालाल जाट की अध्यक्षता में गुरूवार को कृषि एवं सम्बद्ध विभागों की कृषक कल्याणकारी योजनाओं की फूल उत्कृष्टता केन्द्र के प्रशिक्षण सभागार में समीक्षा बैठक हुई।
अतिरिक्त निदेशक डॉ. सुवालाल जाट ने केन्द्र और राज्य सरकार के दिशा-निर्देशों की पालना करते हुए कृषक कल्याणकारी योजना का लाभ प्रत्येक पात्र कृषकों तक पहुंचाने के निर्देश गए। उन्होंने कहा आवंटित लक्ष्यों के विरूद्ध शत-प्रतिशत प्रगति अर्जित करने के लिए फार्म पौंड, कांटेदार तारबंदी, सिंचाई पाइपलाइन योजना के तहत प्राप्त आवेदनों की 150 प्रतिशत प्रशासनिक स्वीकृति जारी करने एवं गुण नियंत्रण कार्यक्रम के तहत आवंटित लक्ष्यों के विरूद्ध नमूना लिए जाने हेतु समस्त आदान निरिक्षकों को निर्देश दिए।
बैठक में कृषि विभाग के संयुक्त निदेशक रामराज मीना ने सभी विभागीय डी0बी0टी योजनाओं, मृदा स्वास्थ्य कार्ड, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रदर्शन आदि की प्रगति के बारे में अवगत कराया।
बैठक में पी.डी. आत्मा, सहायक निदेशक उद्यान एवं उप निदेशक उद्यान (अनुसंधान) ने अपनी विभागीय योजनाओं की प्रगति पीपीटी के माध्यम से प्रभारी महोदय को अवगत कराया। बैठक में सहायक निदेशक कृषि एवं समस्त कृषि अधिकारी मौजूद रहे।
समीक्षा बैठक पश्चात अतिरिक्त निदेशक ने क्षेत्र भ्रमण के दौरान खिलचीपुर, रावल किसान सेवा केन्द्रो का निरिक्षण किया एवं कुण्डेरा ग्राम पंचायत में ढेंचा, नेपियर ग्रास, मूंग फसल प्रदर्शन का अवलोकन किया। साथ ही रावल गा्रम पंचायत में आयोजित एक दिवसीय कृषक गोष्ठी में किसानों को सिंगल सुपर फॉस्फेट के अधिकाधिक उपयोग में लेने की हेतु सलाह दी एवं सिंगल सुपर फॉस्फेट फसलों के लिए गुणकारी बताने को कहा।
इस दौरान विभाग के संयुक्त निदेशक एवं सहायक निदेशक कृषि मौजूद रहे।


Support us By Sharing
error: Content is protected !!