जिला कलक्टर ने मौरोली कलां एवं धौरमुई में की जनसुनवाई

Support us By Sharing

आमजन को समस्या निराकरण के लिए ब्लॉक व जिला स्तर पर नहीं जाना पड़े: जिला कलक्टर

भरतपुर, 05 सितम्बर। ग्राम पंचायत स्तर पर माह के प्रथम गुरूवार को आयोजित जनसुनवाई के तहत जिला कलक्टर डॉ अमित यादव ने ग्राम पंचायत मौरोली कलां एवं ग्राम पंचायत धौरमुई में जनसुनवाई में भाग लेकर ग्रामीणों के परिवाद सुने तथा मौके पर ही निस्तारण कर पात्रतानुसार विभागीय योजनाओं का लाभ दिलाया।
जिला कलक्टर ने कहा कि राज्य सरकार की मंशा है कि ग्रामीणों की समस्याओं का उनके बीच जाकर अवलोकन करते हुए मौके पर निराकरण किया जाये, इसके लिए ग्रामीणों को ब्लॉक अथवा जिला स्तरीय कार्यालयों में नहीं जाना पड़े। उन्होंने कहा कि ग्राम स्तरीय जनसुनवाई का उद्देश्य आमजन को सरकार की कल्याणकारी योजनाओं में पात्रता के अनुसार लाभान्वित करना भी है। ग्रामीण विभागीय योजनाओं की जानकारी लेकर ई-मित्र के माध्यम से आवेदन करते हुए अधिक से अधिक लाभ लें। उन्होंने जनसुनवाई में प्रत्येक नागरिक से रूबरू होते हुए समस्याओं को संवेदनशीलता से सुना तथा सम्बंधित अधिकारियों को मौके पर ही जांच कर निस्तारण के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पेयजल, विद्युत आपूर्ति, चिकित्सा सुविधाएं, सड़क एवं आमरास्तों में जलभराव जैसी मूलभूत सुविधाओं सम्बंधी समस्याओं का त्वरित रूप से निराकरण किया जाये। उन्होंने सामाजिक सुरक्षा योजनाओं में पेंशन, पालनहार की पात्रता पूरी करने वाले ग्रामीणों का ई-मित्र के माध्यम से आवेदन ऑनलाइन करवाकर मौके पर लाभान्वित करवाया।
जिला कलक्टर ने जनसुनवाई में किसान सम्मान निधि योजना से सम्बंधित प्रकरणों में मौके पर ही जांच करवाकर समस्याओं का निराकरण करवाया तथा किसानों को समय पर ई-केवाईसी करवाने का आहृवान किया। उन्होंने खेतों को जाने वाले रास्तों, चारागाह, सिवायचक भूमि, पोखर, तालाबों पर अतिक्रमण नहीं करने तथा सभी लोगों को पौधारोपण अभियान में सक्रियता से भागीदारी निभाने का आहृवान किया। उन्होंने कहा कि वर्षा जलभराव से सम्बंधित रास्तों में पानी निकासी के लिए आसपास के पोखर, तालाबों तक मनरेगा के माध्यम से पानी निकासी की व्यवस्था करायें। उन्होंने मनरेगा के तहत जरूरतमंद परिवारों को रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए पौधों की देखभाल एवं साफ-सफाई व्यवस्था में मस्टरोल चलाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ग्रामीणजन गांव में साफ-सफाई रखने, विद्यालयों में नियमित शिक्षा का माहौल बनाये रखने में सक्रियता से भागीदार बनकर ग्राम पंचायतों को अग्रणी बनायें।
जनसनुवाई के दौरान ग्रामीणों ने चंबल पेयजल परियोजना से संबंधित पेयजल समस्या, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना में नाम जुड़वाने, मनरेगा में रोजगार उपलबध करवाने, सामाजिक सुरक्षा योजना में पेंशन, पालनहार योजना का लाभ दिलाने संबंधी आवेदन दिए। इसी प्रकार किसान सम्मान निधि योजना एवं सामाजिक सुरक्षा पेंशन भुगतान नहीं होने के प्रकरणों में मौके पर जांच करवाकर पेंशन एवं सम्मान निधि चालू करवाने की प्रक्रिया पूरी की गई। ग्रामीणों द्वारा खेतों को जाने वाले रास्तों, पोखरों में हो रहे अतिक्रमणों के परिवाद देने पर उन्होंने सम्बंधित पटवारियों, ग्राम विकास अधिकारियों को पाबंद किया कि अतिक्रमण के खिलाफ कार्यवाही करें।
मौके पर मिला लाभ
ग्राम मौरोली कलां में आयोजित जनसुनवाई में श्रीमती बेबी पत्नी नाहरसिंह ने अपने तीन दिव्यांग बच्चों के साथ उपस्थित होकर पालनहार एवं पेंशन योजना का लाभ दिलाने का आवेदन दिया जिस पर जिला कलक्टर ने मौके पर ही परिवादी को दिव्यांग प्रमाण पत्र की प्रक्रिया पूरी करवा कर पेंशन योजना, पालनहार योजना के आवेदन तैयार करवाकर लाभान्वित किया। ग्राम धौरमुई में दिव्यांग टीकमचंद शर्मा का दिव्यांग प्रमाण पत्र, सीमा देवी की विधवा पेंशन, पूरन देवी की वृद्धावस्था पेंशन का सत्यापन करवाकर मौके पर ही लाभ प्रदान किये गये। ग्राम धौरमुई शमशान से बुरावली सीमा तक अधूरी सड़क के निर्माण को पूरा करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर उपखंड अधिकारी रवि कुमार, विकास अधिकारी सेवर फिरोज अहमद, मौरोली कलां सरपंच राजकुमार, धौरमुई सरपंच श्रीमती आरती सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं ग्रामीणजन उपस्थित रहे।


Support us By Sharing
error: Content is protected !!