प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के खुलने से संबंधित लोगों की सारी परेशानियां अब दूर हो जाएंगी – बेढ़म

Support us By Sharing

गृह राज्य मंत्री ने पैतृक गांव बेढम एवं जलालपुर में किया प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का उद्घाटन

डीग 6 सितंबर| गृह, गौपालन, पशुपालन, डेयरी तथा मत्स्य विभाग राज्य मंत्री जवाहर सिंह बेढम ने शुक्रवार को अपने पैतृक गांव बेढम एवं जलालपुर में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का उद्घाटन किया।

इस दौरान राज्य मंत्री ने बताया कि विशेष रूप से ग्रामीण, दूरदराज क्षेत्रों में बसे लोगों के लिए किफायती और गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाओं तक सार्वभौमिक पहुंच बनाने के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का उद्घाटन किया गया है।
उन्होंने कहा कि डीग जिले में स्वास्थ्य क्षेत्र में बड़े बदलाव हो रहे हैं। एक मजबूत प्राथमिक स्वास्थ्य सेवा प्रणाली आने वाले समय में स्वास्थ्य सेवा को सुलभ बनाने के लिए एक उच्च प्राथमिकता है। उन्होंने चिकित्सा सुविधाओं को विशेष रूप से मजबूत बनाने के लिए की जा रही पहलों पर बल दिया।

बेढम ने कहा कि स्वास्थ्य सेवा एक बुनियादी मानवाधिकार है और अच्छे स्वास्थ्य के बिना, मनुष्य की पूरी क्षमता का उपयोग नहीं किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के खुलने से संबंधित लोगों की सारी परेशानियां अब दूर हो जाएंगी।उन्होंने मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा का भी धन्यवाद ज्ञापित किया कि उन्होंने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के लिए जमीन एवं अन्य संसाधन उपलब्ध करवाई।
गृह मंत्री ने बताया कि स्वास्थ्य केंद्र का उद्घाटन ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण कदम साबित हो सकता है। यह केंद्र प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने, विशेष रूप से ग्रामीण समुदाय को आवश्यक चिकित्सा सुविधाएं सुलभ कराने के उद्देश्य से खोले गए हैं। उन्होंने अपने संबोधन में विशेष रूप से बल देते हुए कहा कि नवीन स्वास्थ्य केंद्रों में अच्छे चिकित्सक, दवाई, मेडिकल स्टाफ इत्यादि व्यस्थाओं की कमी नहीं रहने दी जाएगी। उन्होंने सभी संबंधित हितधारकों से अपील की की वे स्वास्थ्य केंद्र के लिए जितना भी योगदान संभव हो वो मुहैया करवाए।
बेढम ने कहा कि प्रदेश में सरकार बनते ही डीग जिले में अतिक्रमण, बिजली, सड़क निर्माण, पेयजल एवं गौ तस्करी जैसी समस्याओं को आड़े हाथ लिया गया है। उन्होंने बताया कि जल्द ही सीकरी में सड़क निर्माण से भिवाड़ी, अलवर इत्यादि जगह जाने वाले यात्री व व्यापारियों को अब किसी भी प्रकार का समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। उन्होंने अगले 15 दिनों में नए बिजली घर खुलवाने का भी आश्वासन दिया है एवं सीकरी में पेयजल की व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए 5 करोड़ की स्वीकृत राशि के बारे में भी जानकारी दी। उन्होंने सभी क्षेत्रवासियों को नवीन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के उद्घाटन पर बहुत-बहुत बधाई एवं शुभकामनाएं दी।


Support us By Sharing
error: Content is protected !!