अटल भूजल योजना के अंतर्गत एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर आयोजित

Support us By Sharing

सवाई माधोपुर, 10 सितम्बर। अटल भू जल योजना के अंतर्गत एक दिवसीय ब्लॉक स्तरीय प्रशिक्षण (आईएमटीआई, कोटा) द्वारा जिला कार्यक्रम प्रबंधन इकाई सवाई माधोपुर के तत्वाधान में मंगलवार को सहायक निदेशक कृषि विभाग खेमराज मीणा की अध्यक्षता में कार्यालय सहायक निदेशक कृषि विभाग के सभागार भवन में आयोजित हुआ। कार्यक्रम का शुभारंभ आईएमटीआई, कोटा के उपनिदेशक हंसराज मीणा द्वारा किया गया।
पीसी गुप्ता ने आईएमटीआई द्वारा बताया कि राजस्थान ऐसा प्रदेश है जहां भू जलस्तर काफी गहरा है। इस भूजल स्तर को रोकने एवं भूजल स्तर गिरने की दर को कम करने में अटल भूजल योजना को अमल में लाई जाएगी।
प्रशिक्षण में नोडल अधिकारी सुरेश सिंह द्वारा अटल भू जल के बारे में विस्तार से जानकारी दी। साथ ही जल सुरक्षा योजना के अद्यतन और वित्तीय वर्ष 2024- 25 के भौतिक कार्य एवं वित्तीय लक्ष्य एवं सहभागी विभागों द्वारा किए गए कार्यों के बारे में ग्राम पंचायतवार विस्तार से बताया गया। प्रशिक्षण में बताया की योजना को सफल बनाने में आप सभी की जिम्मेदारी और सहयोग की आवश्यकता है।
प्रशिक्षण में सहायक निदेशक द्वारा डी.एल.आई. में ग्राम पंचायत में ऐसे किसान जिन्होंने स्वयं के वित्तीय राशि से लिए गए पाइपलाइन, ड्रिप, स्प्रिंककलर एवं अन्य उपकरण के प्रपत्र को भरवाने के बारे कृषि पर्यवेक्षको को निर्देश दिए गए।


Support us By Sharing
error: Content is protected !!