जिलास्तरीय कृषि आदान विक्रेताओं का दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविर आयोजित

Support us By Sharing

सवाई माधोपुर, 19 सितम्बर। रबी फसल वर्ष 2024-25 के रबी मौसम पूर्व कृषकों को गुणवत्ता युक्त आदान उपलब्ध करवाने के लिए जिले के समस्त आदान विक्रेताओं का दो दिवसीय प्रशिक्षण गुरूवार को उपनिदेशक आत्मा सभागार में सम्पन्न हुआ।
प्रशिक्षण में संयुक्त निदेशक कृषि विस्तार रामराज मीना ने आदान विक्रेताओं को किसानों को गुणवत्ता युक्त उर्वरक बीज एवं किटनाशी उपलब्ध करावाने के निर्देश दिए। साथ ही कृषकों को किसी आदान के साथ किसी अन्य आदान की टेगिंग नहीं करने पर सम्बन्धित विक्रेता के विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही के लिए निर्देशित किया।
उपनिदेशक (आत्मा) अमर सिंह ने उर्वरक नियंत्रण आदेश 1985 एवं बीज नियंत्रण आदेश 1983 के नियमों की पालना करते हुए कारोबार करने के निर्देश दिए। सहायक निदेशक कृषि विस्तार खेमराज मीना ने आदान विक्रेताओं को स्टॉक रजिस्टर, बिल बुक आदि की संधारण करने एवं गुण नियंत्रण अभियान में सहयोग करने हेतु पाबंध किया।
कृषि अधिकारी राजाराम शर्मा द्वारा आदान विक्रेताआंे को प्रतिष्ठानों पर डिस्पले बोर्ड, मूल्य सूची एवं आदान का स्टॉक प्रदर्शित करने आदि के बारे में जानकारी दी गई। समस्त आदान विक्रेताओं को राजकिसान पोर्टल पर आदानों की पी0सी0 जुड़वाने सम्बन्धित जानकारी प्रदान की।
इफको प्रतिनिधी मनोज कुमार मीना ने नैनो यूरिया एवं डीएपी की उपयोगिता के बारे में बताया एवं चम्बल फर्टिलाइजर्स एवं केमिकल लिमिटेड के प्रतिनिधी विजेन्द्र कुमार ने आदान विक्रेताओं की पोश मशीन को रिपेयर करवाया एवं जिन आदान विक्रेताओं की पोश मशीन में अन्तिम तिथी 30 सितम्बर से तक है उनको लाइसेंस अपडेट करवाने के लिए सम्बन्धित ब्लॉक के थोक विक्रेता को लाइसेंस, पेन कार्ड एवं आधार कार्ड एवं जीएसटी की कॉपी उपलब्ध करवाकर अपडेट करवाने हेतु निर्देशित किया।


Support us By Sharing
error: Content is protected !!