ग्रीष्मकालीन अभिरुचि शिविर का समापन

Support us By Sharing

ग्रीष्मकालीन अभिरुचि शिविर का समापन

सवाई माधोपुर 22 जून। राज्य भारत स्काउट एवं गाइड की ओर से नामदेव सीनियर सेकेंडरी स्कूल में 40 दिन से चल रहे अभिरुचि शिविर का समारोह पूर्वक समापन हुआ। समारोह में मुख्य अतिथि जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक नाथूलाल खटीक, अध्यक्षता पूर्व विधायक हंसराज शर्मा, विशिष्ट अतिथि स्काउट सीओ सुरेंद्र मेवाडा, स्थानीय संघ प्रधान आचार्य लोकेंद्र शर्मा, सचिव महेश सेजवाल सहित स्काउट एवं शिक्षा विभाग से जुड़े अधिकारी, जन सामान्य एवं भारी संख्या में अभिभावकों ने भाग लिया।
स्काउट गाइड शिविर प्रभारी कमलेश शर्मा एवं नामदेव विद्यालय के प्राचार्य अर्चना शर्मा ने देते हुए बताया कि कार्यक्रम में नामदेव विद्यालय संचालक आचार्य लोकेन्द्र ने सभी का शब्दिक स्वागत किया एवम शिविर को इस विद्यालय में संचालित करने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए भविष्य में इस प्रकार के आयोजन के लिए नामदेव विद्यालय निशुल्क प्रदान करने की घोषणा की। कार्यक्रम में शिविर संचालक कमलेश शर्मा द्वारा शिविर प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए सभी का अभिनंदन और धन्यवाद ज्ञापित किया।
सी.ओ.स्काउट सुरेंद्र कुमार मेहरोडा ने स्काउटिंग की गतिविधियों से जुड़कर इसे जीवन मे उतारने की बात कही। स्थानीय संघ सचिव महेश पहाड़िया ने इस अवसर पर स्काउटिंग को सच्चे नागरिक की बचपन से होने वाली ट्रेनिंग बताते हुए संस्कार एवम अनुशासन की पाठशाला कहा।
इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी ने बच्चों को स्काउटिंग देश राज्य और गांव की सीमाओं से परे सम्पूर्णता प्रदान करने वाला संगठन बताते हुए इससे जुड़े रहने का आह्वाहन किया।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे पूर्व विधायक हंसराज ने स्काउटिंग को नागरिकता का प्रथम चरण बताते हुए इस शिविर में सीखी हुई विधाओं को अपने जीवन मे कुटीर उद्योग के रूप में अपनाने की बात कहते हुए कहा कि सरकारी नोकरियों के अतिरिक्त भी यदि व्यवसाय करना हो तो जीवन मे हुनरमंद होना आवश्यक है और ये बात बचपन से ही सीखनी चाहिए।
डीटीसी गाईड मीना शर्मा ने मंच संचालन करते हुए सभी प्रशिक्षणार्थियों और अभिभावकों से आह्वाहन किया कि अपने अपने विद्यालय में स्काउट गाईड की गतिविधि से जुड़ने और भविष्य में राज्यपाल पुरस्कार, एवम राष्ट्रपति अवार्ड के लिए प्रेरित किया।
इससे पूर्व समापन समारोह में विगत 17 मई से अब तक सीखी गयी सभी विधाओं की एक प्रदर्शनी भी आयोजित की गई।जिसकाअतिथियों ने फीता काटकर उद्घाटन किया।प्रदर्शनी में पेंटिंग्स, सिलाई किये वस्त्र, मेहंदी एवं ब्यूटीशियन का जीवन्त प्रदर्शन, टाई एंड दाई के सूट्स, साड़ियाँ, दुपट्टे, वेस्ट से बेस्ट आर्ट एंड क्राफ्ट में शगुन लिफाफे, रेशम चूड़ियाँ, फ्लावर पॉट्स, वॉल हैंगिंग्स, मंगल कलश, एवं अनेक वस्तुओं को प्रदर्शित किया।जिसे देखकर अतिथीयों सहित सभी आगन्तुक अभिभावकों ने शिविर के सभी दक्ष प्रशिक्षकों की भूरी भूरी की।
कार्यक्रम समापन पर विद्यालय प्रधानाचार्या अर्चना शर्मा ने सभी को स्मृति चिह्न एवम विष्णु गुप्त एवम श्यामसुंदर शर्मा ने शिविर में निर्मित टाई एंड डाई के दुप्पटे अतिथियों को भेंट कर सम्मान किया। कार्यक्रम में ब्यूटिशियन रुखसाना द्वारा दुल्हन के मेकअप का प्रात्यक्षिक किया गया। वहीं कोरियोग्राफर शाजिया द्वारा सिखाये गए बच्चो को शानदार रंगा रंग नृत्य प्रस्तुत किये गए। सुरेशराव एवम महेश श्रीवास्तव द्वारा सिखाये संगीत वाद्य यंत्रों एवम गीतों से सभी भावविभोर हो गए। कार्यक्रम में श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले बच्चो को पारितोषिक प्रदान किया गया।

 


Support us By Sharing

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!