कई माह से बंद बुजुर्ग विधवा विकलांग सामाजिक पेंशन ब्याज सहित देने की मांग

Support us By Sharing

कई माह से बंद बुजुर्ग विधवा विकलांग सामाजिक पेंशन ब्याज सहित देने की मांग

सवाई माधोपुर 1 जुलाई। जिले के सामाजिक कार्यकर्ता एवं उपभोक्ता मामलों के वरिष्ठ अधिवक्ता हरि प्रसाद योगी ने राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से राज्य में कई माह से बंद बुजुर्ग, विधवा व विकलांग सामाजिक पेंशन की राशि ब्याज सहित देने की मांग की है।
योगी ने बताया कि राज्य मे बुजुर्गो विधवा और विकलांग लोगो को प्रत्येक महीने सामाजिक सुरक्षा योजना के अंतर्गत पांच सौ से एक हजार रूपये दीये जाने का प्रावधान है यह लोकतंत्र मे कल्याणकारी राज्य होने के अंतर्गत ऐसे असक्षम असहाय मजबूर लोगो को सामाजिक सुरक्षा देने के उद्देश्य यह पेंशन दी जाती है। पिछले चार पांच महीने से लोगों की सामाजिक पेंशन राशि बिना किसी उचित कारण के रोक रखी है जो बेहद ही दुर्भाग्यपूर्ण है।
उन्होने बताया कि एक तो मात्र हजार – पांच सौ रूपये जिससे किसी तरह अपना आर्थिक भरण पोषण ये बुजुर्ग विधवा और विकलांग व्यक्ति करते है और उसे भी समय पर नहीं देना या चार पांच महीने तक रोक लेना यह बेहद ही आर्थिक और मानसिक शोषण और खिलवाड़ है और संविधान मे कल्याणकारी कार्यों के विपरीत एवं मानवाधिकारों का एवं सुप्रीम कोर्ट के पीयूसीएल बनाम भारत संघ जनहित याचिका वर्ष 2001 के निर्णय जिसमे असहाय मजबूर लोगो को पेंशन प्रति माह नियमित और समय पर देने के निर्देश का भी उल्लंघन है।
योगी ने मुख्यमंत्री गहलोत से जनहित मे अतिशीघ्र समस्त बुजुर्गो विधवाओ विकलांग लोगो की पेंशन ब्याज सहित दिये जाने प्रत्येक माह समय पर पेंशन देना सुनिश्चित करने की मांग की है।


Support us By Sharing

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!