जिले को तंबाकू मुक्त बनाने में सभी सहयोग करें: मुख्य कार्यकारी अधिकारी

Support us By Sharing

जिले को तंबाकू मुक्त बनाने में सभी सहयोग करें: मुख्य कार्यकारी अधिकारी

सवाई माधोपुर 5 जुलाई। जिले में चल रहे टोबैको फ्री यूथ कैम्पैन के अंतर्गत बुधवार को जिला परिषद् के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अभिषेक खन्ना ने वीडियो संदेश जारी कर जिले के जनप्रतिनिधियों, जिलेवासियों, युवाओं से तंबाकू मुक्त सवाई माधोपुर बनाने का आह्वान किया और अपील की कि जनप्रतिनिधि न स्वयं तम्बाकू उत्पादों का सेवन ना करें और अपने आस पास के लोगों को भी सेवन ना करने के लिए प्रेरित करें।
उन्होंने आमजन से जागरूकता अभियान में सहभागिता निभाने की अपील की। उन्होंने कहा कि जिले में टोबैको फ्री यूथ कैम्पेन के तहत 60 दिवसीय जन जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। जिलेवासी, युवा, किशोर, शहरी, ग्रामीण क्षेत्रों के निवासी तंबाकू से दूर रहें, ये हमारे स्वास्थ्य, भविष्य सभी में रूकावट डालता हैतंबाकू उत्पादों के सेवन से कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी होती है, ऐसी खतरनाक बीमारियों के कारण व्यक्ति की स्वयं की जिंदगी तो दांव पर लगती ही है पर साथ में परिवार के परिवार उजड जाते हैं। साथ ही पर्यावरण को भी नुकसान पहुंचता है, इधर उधर थूकने गंदगी फैलाने से जिला भी गंदा होता है और स्वच्छ भारत मिशन पर भी गलत असर पड़ता है। ऐसे में हमें चाहिए कि युवा स्वयं भी तंबाकू के सेवन से बचें और समाज के अन्य लोगों को भी सेवन करने से रोकें।
इसी के साथ कोटपा एक्ट के प्रावधानों के तहत प्रतिबंधित स्थानों पर तंबाकू का विक्रय व सेवन पर रोक लगाने के लिए चालान कार्यवाही की जा रही है। तंबाकू उत्पादों के प्रचार प्रसार पर रोक लगाई जा रही है। जिले को तंबाकू मुक्त बनाने के प्रयास जारी हैं ऐसे में आमजन भी अपनी जिम्मेदारी निभाएं और अपना योगदान दें।
मुख्य कार्यकारी अधिकारी का वीडियो व कैम्पैन से जुडी अन्य अपडेट्स के लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग सवाई माधोपुर के सोशल मीडिया फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर पेज आईईसी सवाई माधोपुर को फाॅलो कर देख सकते हैं।


Support us By Sharing

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!