योग्य दम्पत्तियों को परिवार नियोजन के लिए प्रेरित कर रही स्वास्थ्य कर्मी

Support us By Sharing

योग्य दम्पत्तियों को परिवार नियोजन के लिए प्रेरित कर रही स्वास्थ्य कर्मी

“हम लें ये संकल्प, परिवार नियोजन को को बनाऐंगे खुशियों का विकल्प“ थीम के अंतर्गत आयोजित हो रही गतिविधियां

सवाई माधोपुर, 5 जुलाई। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से विश्व जनसंख्या  दिवस के अंतर्गत 27 जून से 10 जुलाई तक मोबिलाइजेशन पखवाडे के तहत जिले के गांव ढाणियों में स्वास्थ्य कार्यकर्ता, आशा सहयोगिनियों की ओर से योग्य दम्पत्तियों से संपर्क कर उनको सीमित परिवार के लाभ बताए जा रहे हैं और परिवार कल्याण के स्थाई व अस्थाई साधनों की जानकारी देते हुए उपयोग के लिए प्रेरित किया जा रहा है। विभाग की ओर से, “हम लें ये संकल्प, परिवार नियोजन को को बनाऐंगे खुशियों का विकल्प“ थीम पर गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है।
योग्य दम्पत्तियों को समझा रहे छोटे परिवार के लाभ:- मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. धर्मसिंह मीना ने बताया कि मोेबिलाइजेशन पखवाडे के अंतर्गत योग्य दम्पत्तियों से घर जा कर स्वास्थ्य कर्मी की ओर से सम्पर्क किया जा रहा है और उनको सीमित परिवार के लाभ, विवाह की सही आयु, विवाह के बाद कम से कम दो साल बाद पहला बच्चा, पहले व दूसरे बच्चे के बाद कम से कम तीन साल का अंतर, प्रसवोत्तर एवं गर्भपात पश्चात परिवार कल्याण सेवाएं, अंतरा गर्भनिरोधक इंजेक्शन, परिवार कल्याण में पुरूषों की सहभागिता पर लोगों को जागरूक किया जा रहा है।
प्रथम चरण के अंतर्गत मोबिलाइजेशन पखवाडे में गांव ढाणियों में स्वास्थ्यकर्मी अपने क्षंेत्र में परिवार कल्याण के अंतराल साधनों के संभावित योग्य दम्पत्तियों की सूची तैयार  कर उनसे संपर्क कर, उन्हें नसबंदी व अंतराल साधनों को अपनाने के लिए प्रेरित कर रहे हैं और पखवाडे के दूसरे चरण के तहत 11 से 24 जुलाई तक जनसंख्या स्थिरता पखवाडा मनाया जाएगा। जिसके तहत चिकित्सा संस्थानों में परिवार नियोजन के साधन निशुल्क उपलब्ध करवाए जाएंेगे तथा नसबंदी कैम्पों का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान महिला एवं पुरूषों की नसबंदी की जाएगी।


Support us By Sharing

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!