खामोर से प्रशासन ने बारात को बैंरग ही रवाना करवाया, दुल्हन को भी किया पाबंद

Support us By Sharing

दलित दुल्हे की उम्र कम निकलने से प्रशासन से विवाह को रूकवाया, दलित दुल्हे की घोड़ी पर बिंदोली मामले में तीन गिरफ्तार

शाहपुरा पुलिस थाने के लाठियों का खेड़ा ग्राम में दलित दुल्हे को घोड़ी से उतारने के मामले में नया मोड़ आ गया है। आज सुबह ही दुल्हे रमन बैरवा ने गांव के 27 जनों के खिलाफ उसके व परिजनों के खिलाफ अपमान करने, घोड़ी से उतारने व मारपीट करने तथा जातिगत सूचक शब्दों से अपमानित करने का मामला दर्ज कराया। शाम को इस मामले में नया मोड़ उस समय आ गया जब ग्रामीणों की सूचना पर दुल्हे के उम्र की जांच में उसकी उम्र 20 वर्ष ही पायी गयी। संविधान के अनुसार विवाह योग्य युवक की उम्र 21 वर्ष होना अनिवार्य है। इस पर शाहपुरा एसडीओ पुनित कुमार गेलड़ा के निर्देश पर शाहपुरा के नायत तहसीलदार भूपेंद्र सिंह, ढीकोला के नायब तहसीलदार व फुलियाकलां एसएचओ दलपतसिंह की अगुवाई में राजस्व विभाग की टीम ने मौके पर पहुंच कर खामोर में दुल्हे की उम्र कम होने पर उसके विवाह को रूकवाया तथा बारात को वहां से रवाना कर दिया।
एसडीओ गेलड़ा ने बताया कि पुलिस व तहसील प्रशासन से दुल्हे के उम्र्र की जांच करायी गयी। उम्र 20 वर्ष ही पाये जाने पर जो विवाह योग्य युवक की उम्र से कम होने पर टीम का गठन कर बाल विवाह निषेध अधिनियम 2006 के तहत मौके पर पहंुच कर दुल्हे व उसके पिता को पाबंद कराया गया। इस टीम ने बारात को भी खामोर से बिना विवाह के रवाना कर दिया। बाद में दुल्हन आशा बैरवा व उसके पिता घनश्याम को पाबंद कराया कि दुल्हे की उम्र 21 वर्ष होने तक विवाह नही करेगें। जांच में दुल्हन 21 वर्ष की पायी गयी।
एसडीओ के निर्देश पर सोमवार को यह टीम पहले दुल्हे रमन बैरवा के गांव लाठियों का खेड़ज्ञ गयी थी पर वहां से बारात के रवाना होने पर टीम बाद में खामोर में पहंुची। वहां दोनो पक्षों को पाबंद करने की कार्रवाई की गई। पुलिस व प्रशासन द्वारा दोनो पक्षों का आगाह किया गया कि पाबंद करने के बाद अगर विवाह होने की सूचना आती है तो दोनो पक्षों के खिलाफ पुलिस में मुकदमा दर्ज किया जायेगा तथा आरोपियों को गिरफ्तार किया जायेगा।
उल्लेखनीय है कि रविवार रात में दुल्हे की बिंदोली घोड़ी पर निकालने पर विवाह होने पर शाहपुरा पुलिस थाने में आज 27 जनों के खिलाफ मामला पंजीबद्व किया गया। रात में सूचना पर शाहपुरा सीआई राजकुमार नायक व डिप्टी महावीर प्रसाद शर्मा मय जाब्ते के मौके पर पहुंचे थे तथा बिंदोली को सुरक्षित निकलवाया था। आज दिन भर गांव में भी अतिरिक्त जाब्ता रहा।

मूलचन्द पेसवानी


Support us By Sharing

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!