जिला कलक्टर ने फुलियाकलां में महंगाई राहत कैंप का किया औचक निरीक्षण

Support us By Sharing

जिला कलक्टर ने फुलियाकलां में महंगाई राहत कैंप का किया औचक निरीक्षण

भीलवाड़ा|जिला कलक्टर आशीष मोदी ने शुक्रवार को फुलियाकलां उपखंड क्षेत्र में स्थाई महंगाई राहत कैंप का निरीक्षण किया। उन्होंने लाभार्थियों से संवाद कर उनसे कैंप के आयोजन संबंधी फीडबैक भी लिया। इस दौरान जिला कलक्टर श्री आशीष मोदी व पुलिस अधीक्षक श्री आदर्श सिधू ने महंगाई राहत कैंप में लाभार्थियों को गारंटी कार्ड भी वितरित किए। इसके पश्चात जिला कलक्टर ने फुलियाकलां में स्थानीय राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में भामाशाह द्वारा करवाए जा रहें विकास कार्यों का भी अवलोकन किया।
जिला कलक्टर ने कैंप में प्रत्येक काउण्टर पर जाकर कार्मिकों द्वारा किए जा रहे कार्यो के सम्पादन एवं प्रगति की जानकारी ली। जिला कलक्टर श्री मोदी ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि आमजन को उनकी पात्रता के अनुसार योजनाओं का समुचित लाभ मिलना चाहिए। रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया की जानकारी लेते हुए उन्होंने कहा कि सरलतम प्रक्रिया से रजिस्ट्रेशन हो रहा है, कम से कम दस्तावेजों के साथ राज्य सरकार की 10 योजनाओं में एक साथ एक ही जगह रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है। साथ ही महंगाई राहत कैम्प एवं प्रशासन गांवों के संग अभियान का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए।
जिला कलक्टर ने कैंप निरीक्षण के दौरान एक स्थानीय महिला से बात करते हुए उन्हें जानकारी दी कि मुख्यमंत्री ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के अंतर्गत स्थायी रूप से मनरेगा में 100 दिन का काम पूरा करने वाले सभी लाभार्थियों को राज्य सरकार की ओर से 25 दिन का एवं सहरिया, कथौड़ी एवं विशेष योग्यजन को 100 दिन का अतिरिक्त रोजगार उपलब्ध करवाया जा रहा है। जिला कलक्टर ने महिला को 100 दिवस पूर्ण होने पर 25 दिन का अतिरिक्त रोजगार प्राप्त करने और इस संबंध में गांव की अन्य महिलाओं और लोगों को भी इसकी जानकारी देने की बात कही।
जिला कलक्टर ने इस दौरान उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य में महंगाई राहत कैम्पों के माध्यम से 10 योजनाओं का लाभ मिलने की गारंटी दी जा रही है। उन्होंने आमजन से आह्वान किया कि इन शिविरों में अधिक से अधिक संख्या में भाग लेकर अपने हक का लाभ लेने के लिए वह योजनाओं से जुड़ें। साथ ही उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को महंगाई राहत कैंप में अधिक से अधिक लोगों को राज्य सरकार की योजनाओं से जोड़कर लाभान्वित कर प्रगति लाने की बात कही।
जिला कलक्टर ने कहा कि इन शिविरों के माध्यम से पात्रता के अनुसार 10 योजनाओं के द्वारा लोगों को राहत पहुंचाई जा रही है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा प्रदेशवासियों को 500 रुपए में गैस सिलेण्डर, 25 लाख रुपए तक का निःशुल्क इलाज, सामाजिक सुरक्षा योजना के तहत न्यूनतम 1000 रुपए पेंशन, कामधेनु योजना के तहत दुधारू पशुओं का बीमा, अन्नपूर्णा फूड किट, मुख्यमंत्री ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना, इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना तथा घरेलू उपभोक्ताओं के लिए 100 यूनिट एवं कृषि उपभोक्ताओं के लिए 2000 यूनिट बिजली निःशुल्क दिए जाने जैसी योजनाएं लागू की गई हैं।
इस अवसर पर उपखंड अधिकारी राजकेश मीना, विभिन्न विभागों के ब्लॉक स्तरीय अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि मौजूद रहें।

मूलचन्द पेसवानी


Support us By Sharing

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!