देश की आर्थिक व सामाजिक प्रगति के लिए वित्तीय साक्षरता आवश्यक

Support us By Sharing

देश की आर्थिक व सामाजिक प्रगति के लिए वित्तीय साक्षरता आवश्यक

सवाई माधोपुर, 5 मई। भारत सरकार इस वर्ष जी-20 की अध्यक्षता कर रही है। इसी कड़ी में भारत सरकार एवं भारतीय रिवर्ज बैंक द्वारा देश के कोने-कोने में विŸाीय साक्षरता के कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।
इसी कड़ी में शुक्रवार को भारतीय रिजर्व बैंक के क्षेत्रीय निदेशक रोहित पी दास की अध्यक्षता में भारजीय रिजर्व बैंक द्वारा स्कूली बच्चों के लिए विŸाीय साक्षरता पर अखिल भारतीय प्रश्नोत्तरी का आयोजन महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम विद्यालय साहूनगर के सभागार में हुआ।
आरबीआई के क्षेत्र प्रबंधक ने कहा कि विŸाीय साक्षरता किसी भी देश के विकास के लिए आवश्यक है। इसके बिना देश की आर्थिक व सामाजिक प्रगति की कल्पना नहीं की जा सकती है। विŸाीय साक्षरता की जानकारी भारत के प्रत्येक नागरिक को प्रदान कर देश की प्रगति में उनकी भागीदार सुनिश्चित करना बैंक का प्रमुख उद्देश्य है।
                                देश की आर्थिक व सामाजिक प्रगति के लिए वित्तीय साक्षरता आवश्यक
भारतीय रिजर्व बैंक के उप महाप्रबंधक विकास अग्रवाल ने बताया कि भारत इस वर्ष जी-20 की अध्यक्षता कर रहा है। इस क्षण को गौरवमय बनाने के लिए भारत सरकार एवं भारतीय रिवर्ज बैंक द्वारा अलग-अलग स्थानों पर जाकर आमजन को विŸाीय साक्षरता की जानकारी प्रदान कर देश की आर्थिक प्रगति में जनभागीदारी सुनिश्चित करना है। उन्होंने कहा कि देश का चहुमुंखी विकास तब ही संभव है जब उसका आर्थिक एवं सामाजिक विकास आमजन की भागीदारी सुनिश्चित करते हुए किया जाए। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा देश के आर्थिक विकास हेतु आमजन को बैंकों से जोड़ने के लिए जनधन अभियान के तहत भारत के प्रत्येक परिवार के एक सदस्य का बैंक खाता खोला गया। वहीं सामाजिक सुरक्षा के लिए प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, बैंक लोन आदि प्रदान किए जाता है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक नागरिक को देश के विŸाीय ढांचे एवं विŸाीय अधिकारों की जानकारी होना आवश्यक है। विŸाीय साक्षरता विŸाीय स्थरता से आती है। विŸाीय साक्षरता प्रश्नोत्तरी के अन्तर्गत सवाई माधोपुर के चार ब्लॉकों चौथ का बरवाड़ा, सवाई माधोपुर, खण्डार एवं बौंली के 6-6 स्कूलों की टीमों के दो-दो सदस्यों इस प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम में भाग ले रहे हैं। उन्होंने बताया कि ब्लॉक स्तर की विजेता टीम जिला स्तर पर, जिला स्तर की विजेता टीम राज्य स्तर पर, राज्य स्तर की विजेता टीम जोनल स्तर पर और जोनल स्तर की विजेता टीम राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में भाग लेंगी।
बैंक ऑफ बड़ौदा के क्षेत्रीय प्रबंधक रामावतार पालीवाल ने कहा कि देश के विकास में विŸाीय साक्षरता रीढ़ की हड्डी है। विŸाीय साक्षरता के बिना जीवन को खुशहाल नहीं बनाया जा सकता।
कार्यक्रम में उप महाप्रबंधक भारतीय रिजर्व बैंक लाल सिंह भाटी, एजीएम आरबीआई जयपुर दिनेश यादव, क्षेत्रीय प्रबंधक एसबीआई सवाई माधोपुर बीएल जीनगर,  अग्रणी जिला प्रबंधक श्योपाल मीना सहित अन्य उपस्थित रहे।

Support us By Sharing

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!