राजस्थान धरोहर संरक्षण प्राधिकरण को भूमि का कब्जा सौंपा, शीघ्र ही कार्य प्रांरभ होगा

Support us By Sharing

शाहपुरा में रामसनेही संतों के पैनोरमा निर्माण के लिए भूमि का आवंटन

शाहपुरा के रामनिवास धाम परिसर में ही राज्य सरकार की घोषणा के अनुरूप रामस्नेही संतों का पैनोरमा का निर्माण होगा। इस पैनोरमा के लिए आज जिला कलेक्टर के निर्देश पर आवंटित भूमि का कब्जा राजस्थान धरोहर प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टीकम चंद बोहरा को सिर्पुद किया गया है।
शाहपुरा के उपखंड अधिकारी पुनीत कुमार गेलड़ा ने बताया कि जिला कलेक्टर भीलवाड़ा आशीष मोदी ने एक आदेश जारी कर शाहपुरा में रामस्नेही संप्रदाय के संतों का पैनोरमा निर्माण के लिए राजस्थान के कला एवं संस्कृति विभाग जयपुर को शाहपुरा की बिलानाम काबिल कास्त जमीन 0.2416 हेक्टर का आवंटन किया है। इस आदेश की पालना में आज राजस्थान धरोहर संरक्षण प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टीकम चंद बोहरा को शाहपुरा में मौके पर भूमि का कब्जा सुपुर्द किया गया है। तहसीलदार शाहपुरा रामकिशोर जांगिड़ की ओर से यह भूमि सुपुर्द कर अग्रिम कार्रवाई की गई है।
राजस्थान सरकार के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस वर्ष के बजट घोषणा में शाहपुरा में रामस्नेही संप्रदाय के संतों का पैनारोमा बनाने के लिए घोषणा की थी। राजस्थान धरोहर संरक्षण प्राधिकरण के अध्यक्ष राज्यमंत्री सुरेंद्र सिंह जाड़ावत पिछले दिनों शाहपुरा पधारे आये थे। उन्होंने बताया कि इसके लिए लगभग 4.50 करोड़ रुपए की राशि खर्च होगी। आज भूमि का कब्जा सिर्पुद हो जाने के बाद शीघ्र ही पैनारोमा निर्माण के लिए टेंडर कार्यवाही करके कार्यवाही प्रारंभ की जाएगी। पिछले दिनों प्राधिकरण के अध्यक्ष राज्यमंत्री जाड़ावत शाहपुरा आए थे और रामस्नेही संप्रदाय के पीठाधीश्वर जगतगुरु स्वामी रामदयाल जी महाराज तथा अन्य संतों से लंबी मुलाकात कर पैनारोमा निर्माण के लिए स्थान तय किया था। यह पैनोरमा रामस्नेही संप्रदाय के परिसर रामनिवास धाम में ही रामदयाल कोटेज धर्मशाला के निकट ही बनेगा। रामस्नेही संप्रदाय द्वारा अपनी भूमि सरकार को समर्पित कर देने की कार्रवाई करने के बाद जिला कलेक्टर ने यह आवंटन आदेश जारी किया है। जिस पर अब शीघ्र ही पैनोरमा का निर्माण शुरू हो सकेगा। पैनोरमा का शिलान्यास कार्यक्रम मुख्यमंत्री के हाथों कराया जाना प्रस्तावित है।

मूलचन्द पेसवानी


Support us By Sharing

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!