जिला स्तरीय शारीरिक शिक्षा विभाग पीट संगोष्ठी का हुआ आयोजन

Support us By Sharing

जिला स्तरीय शारीरिक शिक्षा विभाग पीट संगोष्ठी का हुआ आयोजन

गंगापुर सिटी-जिला स्तरीय शारीरिक शिक्षक बाक पीठ संगोष्ठी का दिनांक 19 जुलाई 2023 से 20 जुलाई 2023 तक राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय गंगापुर सिटी के तत्वाधान में निजी मैरिज होम में आयोजन किया गया। समापन अवसर पर मुख्य अतिथि देवेंद्र कुमार बिश्नोई ओएसडी पुलिस थे। अध्यक्षता रामखिलाड़ी बेरवा संयुक्त निदेशक शिक्षा विभाग मंडल भरतपुर ने की।

मुख्य अतिथि आईपीएस देवेंद्र कुमार विश्नोई ने कहा कि मेरा पूरा परिवार शिक्षा विभाग और खेल जगत से जुड़ा हुआ है। मैं स्वयं 1500 मीटर का धावक रहा हूं, कूद प्रतियोगिता मैं भी मुझे महारत हासिल थी। बीएसएफ टूर्नामेंट में बेस्ट शूटर रहा हूं, वर्तमान में जिला जूड़ो संघ बीकानेर का अध्यक्ष हूं। उन्होंने कहा कि खेल जीवन की एक कला है जिसमें तप कर कुंदर बनाया जाता है। वर्तमान में राज सरकार खेलों के लिए खूब बढ़ावा दे रही है और आम जनता का खेलों के प्रति रुझान बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक दिन किसी समय खेलों का आयोजन किया जाना चाहिए तभी अच्छे खिलाड़ी पैदा हो सकते हैं। महिला सुरक्षा को लेकर सर्वप्रथम उन्होंने 15 – 15 की टोलियो में सेल्फ डिफेंस का एक नई जागृति समाज में लाने का प्रयास किया। नो बेग डे पर साफ-सफाई भी कोई छोटा काम नहीं है, विद्यालय परिवार संस्कार देते हैं। खिलाड़ियों को नशे से दूर रहना चाहिए स्वास्थ्य ही धन है, साथियों ने कहा कि आगामी 5 अगस्त से शुरू होने वाले राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों को सफल बनाने के लिए शारीरिक शिक्षकों की भूमिका है और आमजन में एक नया माहौल पैदा हो रहा है, खेल जगत के लिए बहुत अच्छा है। संयुक्त निदेशक स्कूल शिक्षा मंडल भरतपुर राम खिलाड़ी बेरवा ने कहा की खेलों के माध्यम से हम समाज में फैली विसंगतियों ऊंच-नीच को दूर कर सामाजिक समरसता का एक अच्छा उदाहरण प्रस्तुत कर सकते हैं। आगे उन्होंने कहा कि खेल के बिना स्वस्थ शरीर की कामना नहीं की जा सकती।

गोविंद प्रसाद दीक्षित जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक शिक्षा सवाई माधोपुर ने कहा कि खेलों के प्रति आमजन का रुझान बढ़ाने के लिए सभी को मिलकर खेल क्रियाएं प्रतिदिन कराना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रधानाचार्य एवं शारीरिक शिक्षक विद्यालय की मजबूत कड़ी है, दोनों को समन्वय स्थापित कर खेलों के प्रति खिलाड़ियों को जागरूक करना होगा। आगे कहा कि राज सरकार द्वारा जिले में 2 लाख पौधा रोपण का लक्ष्य निर्धारित किया है। अतः जिले के समस्त विद्यालयों में प्रत्येक बालक से एक एक पेड़ लगवा कर उसकी सुरक्षा की जिम्मेदारी देनी होगी।
इस अवसर पर अतिरिक्त मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी महेश कुमार मीणा,उप जिला शारीरिक शिक्षा अधिकारी करौली मानसिंह मीणा,उप जिला शारीरिक शिक्षा अधिकारी दोसा जय नारायण मीणा आदि ने अपने उद्बोधन में खेलों के महत्व को प्रदर्शित किया।
इस अवसर पर राजेंद्र मीणा प्रधानाचार्य राजकीय उच्च माध्यमिक बालिका विद्यालय गंगापुर सिटी,नीलम जादौन, कुसुम राजावत व्याख्याता शारीरिक,
इस अवसर पर विगत वर्ष सेवानिवृत्त हुए शारीरिक शिक्षकों जयप्रकाश शर्मा, मोहन लाल शर्मा, हरिराम, दामोदर गुर्जर आदि को सम्मानित किया गया।

मंच संचालन करणपुर मीणा शारीरिक शिक्षक व्याख्याता गंगापुर सिटी ने किया।
शिक्षक शारीरिक शिक्षक शफी मोहम्मद मुजम्मिल हुसैन,राकेश उपाध्याय, विजेंद्र जाट आदि संपूर्ण कार्यक्रम में सहयोग किया।
अंत में संयोजक ओमप्रकाश बैरवा ने सभी का धन्यवाद दिया।


Support us By Sharing

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!