स्वाधीनता दिवस को गरिमामय पूर्ण तरीके से करें आयोजित: जिला कलक्टर

Support us By Sharing

स्वाधीनता दिवस को गरिमामय पूर्ण तरीके से करें आयोजित: जिला कलक्टर

भरतपुर, 24 जुलाई। स्वाधीनता दिवस 2023 के अवसर पर आयोजित होने वाले जिला स्तरीय समारोह को धूमधाम से मनाये जाने के लिए की जाने वाली तैयारियों के संबंध में बैठक जिला कलक्टर लोक बंधु की अध्यक्षता में सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गयी।
बैठक में जिला कलक्टर ने कहा कि स्वाधीनता दिवस को जिला स्तरीय मुख्य समारोह में स्थानीय पुलिस परेड ग्राउण्ड में आयोजित किया जायेगा। उन्होंने समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि राष्ट्रीय पर्व स्वाधीनता दिवस के मुख्य समारोह की तैयारियों के सम्बंध में दी गयी जिम्मेदारियों को समय पर पूर्ण करें साथ ही जिम्मेदारियों का निर्वहन अपने स्तर पर करें। उन्होंने कहा कि स्वाधीनता दिवस की पूर्व संध्या पर यूआईटी ऑडीटोरियम में आयोजित होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम में विद्यालयी छात्र-छात्राओं द्वारा प्रस्तुत किये जाने वाले कार्यक्रम देश भक्तिपूर्ण एवं गरिमामयी हों, इसका सांस्कृतिक कार्यक्रम क्रियान्वयन समिति विशेष ध्यान रखें। उन्होंने कहा कि 15 अगस्त को मुख्य समारोह के पश्चात् स्थानीय लोहागढ़ स्टेडियम में जिला प्रशासन एवं अन्य के मध्य सीमित ओवर का क्रिकेट मैत्री मैच का आयोजन किया जायेगा। उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक मुख्यालय को निर्देश दिये कि वे माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक परीक्षाओं में राज्य स्तरीय एवं जिला स्तरीय मैरिट प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं एवं जिले का नाम रोशन करने वाले खिलाडियों के नामों के प्रस्ताव भिजवायें जिससे उन्हें सम्मानित किये जाने के लिए चयन किया जा सके। उन्होंने नगर निगम आयुक्त को निर्देश दिये कि वर्षा के मौसम को मद्देनजर रखते हुए मुख्य समारोह स्थल पर जलभराव की निकासी, मिट्टी का भराव एवं अन्य प्रकार की समस्त तैयारियां पूर्व में करना सुनिश्चित करें। उन्होंने समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि विभाग में उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों, कार्मिकों, खिलाड़ियों, सामाजिक कार्यकर्ताओं एवं शिक्षा में मैरिट प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को सम्मानित करने हेतु आवेदन 5 अगस्त तक आवश्यक रूप से भिजवायें। उन्होंने नगर निगम आयुक्त को निर्देश दिये कि स्वाधीनता दिवस के अवसर पर मुख्य समारोह स्थल से शहर में विशेष सफाई अभियान चलायें।


बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर श्रीमती बीना महावर ने कार्यक्रम की रूपरेखा के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि 14 एवं 15 अगस्त को प्रमुख चौराहों, ऐतिहासिक दरवाजों एवं मुख्य भवनों पर रंगीन एवं आकर्षक रोशनी की व्यवस्था नगर निगम द्वारा की जायेगी तथा रंगोली की व्यवस्था भारत स्काउट गाइड द्वारा की जायेगी। उन्होंने नगर निगम के अधिकारियों को निर्देश दिये कि स्वाधीनता दिवस के अवसर पर भरतपुर शहर की विशेष सफाई व्यवस्था के लिए अभियान चलायें जिससे शहर स्वच्छ एवं सुन्दर दिखाई दे सके। उन्होंने मुख्य समारोह स्थल पर स्टेज, बैठक व्यवस्था, शामियाने की व्यवस्था एवं साउण्ड की व्यवस्था सार्वजनिक निर्माण विभाग, विद्युत आपूर्ति सुचारू रखने हेतु बीईएसएल, पेयजल हेतु पीएचईडी के अधिकारियों को निर्देश दिये तथा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को एम्बूलेंस मय चिकित्सा दल एवं जीवनरक्षक दवाओं के साथ कार्यक्रम स्थल पर रखने के निर्देश दिये।
बैठक में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी दाताराम, एसडीएम भरतपुर देवेन्द्र सिंह परमार, नगर निगम आयुक्त सुभाष चंद गोयल, जिला रसद अधिकारी सुश्री भारती भारद्वाज, अतिरिक्त जिला पुलिस अधीक्षक भूपेन्द्र, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी साहब सिंह, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. लक्ष्मण सिंह, जिला खेल अधिकारी अभिषेक पंवार सहित अन्य सम्बंधित जिला स्तरीय विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।
————-


Support us By Sharing

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!