भरतपुर के इंजीनियरिंग कॉलेज में राजीविका की शुरू हुई प्रदेश की प्रथम कैन्टीन

Support us By Sharing

भरतपुर के इंजीनियरिंग कॉलेज में राजीविका की शुरू हुई प्रदेश की प्रथम कैन्टीन

कैन्टीन के माध्यम से समूह की महिलाओं को होगा आर्थिक उन्नयन-डॉ. गर्ग
महिला सशक्तिकरण से देश व प्रदेश में बढेगी खुशहाली – जिला कलक्टर

भरतपुर , 31 जुलाई। राजस्थान ग्रामीण राजीविका विकास परिषद द्वारा इंजीनियरिंग कॉलेज में महिला स्वयं सहायता समूह द्वारा शुरू की गई मॉर्डन कैन्टीन व कैफे का तकनीकी शिक्षा एवं आयुर्वेद राज्य मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने फीता काटकर शुभारम्भ किया। कार्यक्रम जिला कलक्टर लोकबंधु , जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी दाताराम, पार्षद सतीश सोगरवाल उपस्थित थे। भरतपुर के इंजीनियरिंग कॉलेज में राजीविका द्वारा शुरू होने वाली कैन्टीन राज्य की प्रथम कैन्टीन है जिसमें कॉलेज विद्यार्थियों को निर्धारित दरों पर शुद्व एवं गुणवत्तापूर्ण खाद्य सामग्री उपलब्ध हो सकेगी।
कैन्टीन के उद्वघाटन के बाद आयोजित समारोह को संबोधित करते हुये तकनीकी शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने कहा कि कैन्टीन के माध्यम से महिला स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को आर्थिक संबल प्राप्त होगा। उन्होंने कहा कि स्वयं सहायता समूह के माध्यम से महिलाऐं छोटे छोटे कार्य कर अपनी आय में बढोतरी कर सकती हैं किन्तु उन्हें कार्य शुरू करने से पहले प्रशिक्षण दिलाना होगा जिसकी व्यवस्था राजीविका को करनी होगी। उन्होंने कहा कि महिलाऐं जब आर्थिक रूप से सशक्त हो जायेंगी तो उनका परिवार में सम्मान भी और अधिक बढ सकेगा। उन्होंने कैन्टीन संचालित करने वाली स्वयं सहायता समूह की महिलाओं से आग्रह कि वे खाद्य सामग्री की गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखें और ड्रेसकोड भी निर्धारित कर लें।


डॉ. गर्ग ने समारोह में मौजूद महिलाओं से आग्रह कि वे मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा मंहगाई से राहत दिलाने के लिये शुरू की गई 10 फ्लैगशिप योजनाओं का लाभ लेने के लिये आवश्यक रूप से पंजीयन करायें और गॉव की शेष रहे अन्य परिवारों को भी पंजीयन के प्रोत्साहित करें। उन्होंने राज्य सरकार द्वारा पात्र महिलाओं को दिये जाने वाले स्मार्ट फोन की जानकारी देते हुये बताया कि प्रथम चरण में कक्षा 9 से 12 में अध्ययनरत बालिकाओं को स्मार्ट फोन दिये जायेंगे। उन्होंने खाद्य सुरक्षा योजना में पंजीकृत परिवारों को अन्नपूर्णा फूड पैकेट के बारे में जानकारी देते हुये बताया कि इस फूड पैकेट में चीन, दाल, तेल, मसाले सहित अन्य सामग्री भी उपलब्ध कराई जायेगी।
कार्यक्रम में जिला कलक्टर लोकबंधु ने कहा कि महिला सशक्तिकरण के बाद देश व प्रदेश में खुशहाली आयेगी इसी दृष्टि से राज्य सरकार महिलाओं को परिवार की आय में भागीदार बनाने के लिये प्रशिक्षण देकर स्वरोजगार के कार्य शुरू करा रही है। उन्होंने बताया कि स्वरोजगार शुरू करने के लिये महिला समूहों को ऋण एवं उत्पादों की विक्रय की व्यवस्था भी राजीविका के माध्यम से कराई जा रही है। उन्होंने महिलाओं से आग्रह किया कि वे समूहों से जुडकर स्वरोजगार का कोई न कोई कार्य अवश्य शुरू करें। जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी दाताराम ने महिलाओं से आग्रह किया कि वे राजीविका द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ लेकर परिवार की आय में भागीदार बनें। अन्त में राजीविकास के जिला परियोजना प्रबंधक किशोरी लाल ने सबका आभार व्यक्त किया।


Support us By Sharing

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!