सुरेश कुमार ओला की अध्यक्षता में सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में समीक्षा बैठक हुई आयोजित

Support us By Sharing

सुरेश कुमार ओला की अध्यक्षता में सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में समीक्षा बैठक हुई आयोजित

सवाई माधोपुर, 14 अगस्त। मुख्यमंत्री निःशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना के संबंध में जिला कलक्टर सुरेश कुमार ओला की अध्यक्षता में सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में समीक्षा बैठक आयोजित हुई।
जिला कलक्टर ने जिला एवं ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि मुख्यमंत्री निःशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना के तहत 15 अगस्त, 2023 से आरम्भ होने वाला फूड पैकेट वितरण कार्यक्रम एक उत्सव के रूप में मनाया जाए। उन्हांेने कार्यक्रम के सफल संचालन के लिए जिला स्तरीय, उपखण्ड स्तरीय एवं ग्राम पंचायत स्तरीय गठित निगरानी समिति को आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किए। उन्होंने कहा कि उचित मूल्य दुकानदार इस समिति से समन्वय रखते हुए उक्त कार्यक्रम को सफलतापूर्वक संचालित करें।
जिला कलक्टर ने कहा कि वृद्ध महिला लाभार्थी द्वारा ही ध्वजारोहण कर योजना का शुभारम्भ किया जाना है इस हेतु उचित मूल्य दुकानदार द्वारा उसकी दुकान से जुड़ी मंहगाई राहत कैम्प में पंजीकृत वृद्ध महिला लाभार्थी को चिन्हित करने का कार्य किया जा रहा है। उक्त कार्य की मॉनिटरिंग क्षेत्रीय प्रवर्तन अधिकारी एवं निरीक्षक द्वारा की जा रही है। उन्होंने बताया कि योजना का शुभारम्भ पर उचित मूल्य की दुकानों पर अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना के सम्बंध में फ्लैक्स एवं अन्य सूचनाओं बाबत् सरकार द्वारा निर्धारित सजावट की जाएगी।
बैठक में मुख्यमंत्री निःशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना कार्यक्रम के सफल संचालन के लिए गठित समितियों ने जिला कलक्टर को अवगत कराया कि उचित मूल्य दुकानदारों द्वारा फूड पैकेट के भण्डारण के लिए सुरक्षित स्थान का चयन कर लिया गया है तथा फूड पैकेट में उपलब्ध करवायी जा रही खाद्य सामग्री की गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा गया है।
जिला रसद अधिकारी ज्ञानचन्द ने बताया कि जिले की 597 उचित मूल्य दुकानों पर उक्त कार्यक्रम उत्सव की तरह आयोजित किया जायेगा। उन्होंने बताया कि अन्नपूर्णा फूड पैकेट में प्रत्येक लाभार्थी को 1 किलो दाल, 1 किलो चीनी, 1 लीटर खाद्य तेल, 1 किलो नमक, 100 ग्राम मिर्च पाउडर, 100 ग्राम धनिया पाउडर एवं 50 ग्राम हल्दी पाउडर निःशुल्क वितरित की जाएगी। जिले में महंगाई राहत शिविरों मे मुख्यमंत्री निःशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट हेतु 1 लाख 99 हजार 171 परिवारों द्वारा पंजीकरण करवाया जा चुका है।
अन्नपूर्णा फूड पैकेट के लिए ये होंगे पात्र:- जिला रसद अधिकारी ने बताया कि उक्त फूड पैकेट का वितरण महंगाई राहत शिविर में पंजीकृत खाद्य सुरक्षा के लाभार्थी परिवारों को किया जाएगा। उन्होंने बताया कि खाद्य सुरक्षा प्राप्त जिन लाभार्थियों का पंजीकरण महंगाई राहत शिविर में नहीं हुआ है वो अभी भी अपने नजदीकी मंहगाई राहत शिविर में जाकर पंजीकरण करवा सकते हैं।
वितरण की प्रक्रिया:- जिला रसद अधिकारी ने बताया कि फूड पैकेट का वितरण पोस मशीन से बायोमैट्रिक सत्यापन प्रणाली द्वारा उसी प्रकार किया जाएगा जैसे खाद्य सुरक्षा योजना के गेहूं का वितरण किया जाता है। अन्नपूर्णा फूड पैकेट वितरण हेतु खाद्य तेल एवं शेष खाद्य सामग्री के लिए दो बार अलग-अलग बायोमैट्रिक सत्यापन किया जाएगा।


Support us By Sharing

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!