जिला कलक्टर ने इंदिरा गांधी स्मार्ट फोन योजना शिविर का किया औचक निरीक्षण; जाने स्मार्ट फोन प्राप्त करने की प्रक्रिया

Support us By Sharing

जिला कलक्टर ने इंदिरा गांधी स्मार्ट फोन योजना शिविर का किया औचक निरीक्षण

जिले में योजना की सफल क्रियान्विति के लिए अधिकारियों को दिये जरूरी निर्देश

लाभार्थियों से की मुलाक़ात

गंगापुर सिटी, 14 अगस्त | महिला सशक्तीकरण एवं सुरक्षा के उद्देश्य से राज्य सरकार द्वारा संचालित इंदिरा गांधी स्मार्ट फोन योजना की जिले में जमीनी स्तर पर सफल क्रियान्विति को सुनिश्चित करने के लिए जिला कलक्टर डॉ. अंजली राजोरिया ने पंचायत समिति नादौती में आयोजित शिविर का बुधवार को औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने योजना को जिले में सफल बनाने के लिए संबन्धित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए तथा लाभार्थियों से मुखातिब हुईं |
निरीक्षण के दौरान जिला कलक्टर ने संबन्धित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि जिस ज़ोन में लाभार्थियों कि संख्या अत्यधिक है वहाँ आवश्यकता पड़ने पर अतिरिक्त कार्मिक लगाएँ जाएँ | जिससे स्मार्टफोन्स का लाभार्थियों को वितरण सूचारू रूप से किया जा सके | साथ ही उन्होंने दो पुरूष व दो महिला पुलिस कांस्टेबल तैनात करने के निर्देश उपखण्ड अधिकारी शिवराज मीना को दिये | कैम्प स्थल पर उन्होंने योजना के प्रचार प्रसार हेतु ब्रांडिंग, लाभार्थियों के लिए आवश्यक मूलभूत सुविधाएं कूलर, बिजली, पानी, छाया आदि का जायजा लेते हुए सुव्यवस्था बनाए रखने के निर्देश भी शिविर प्रभारियों को दिये| साथ ही उन्होंने लाभार्थियों को डिजीटल साक्षरता बुकलेट का वितरण सुनिश्चित करने के निर्देश संबन्धित अधिकारियों को दिये |
योजना की जानकारी देते हुए जिला कलक्टर ने बताया कि योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थियों को शिविर में आते समय अपना जनाधार कार्ड, आधार कार्ड, पैन कार्ड तथा जनाधार कार्ड में दर्ज मोबाइल फोन लाना आवश्यक है। अध्ययनरत छात्रायें आईडी कार्ड अथवा एनरोलमेंट कार्ड, विधवा अथवा एकल नारी पीपीओ अपने साथ लेकर आयें | अगर लाभार्थी का मोबाइल नम्बर बदल गया है तो शिविर में आने से पूर्व ई-मित्र पर जाकर अपने जनाधार में नया नम्बर दर्ज करवा लें।

शिविर का निरिक्षण करती जिला कलेक्टर डा. अंजली राजोरियो

यह है स्मार्ट फोन प्राप्त करने की प्रक्रिया

स्मार्ट फोन प्राप्त करने की प्रक्रिया की जानकारी देते हुए सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग के प्रोग्रामर शिवकेश मीना ने बताया कि शिविर में आईजीएसवाई पोर्टल पर लाभार्थी का ई-केवाईसी किया जायेगा। पोर्टल पर लाभार्थी का जनाधार नम्बर डालकर उसके विवरणों को सत्यापित किया जायेगा, सत्यापित होने की दशा में लाभार्थी द्वारा अपने साथ लाये गये मोबाइल फोन पर जनाधार ई-वॉलेट इंस्टॉल किया जायेगा।
इसके बाद लाभार्थी के पैन कार्ड का विवरण आईजीएसवाई पोर्टल पर दर्ज कर तीन प्रकार के फॉर्म प्रिंट कर उसे दिये जायेंगे। तदोपरांत लाभार्थी इन फॉर्म को लेकर मोबाइल संचार सेवा प्रदाता कंपनी के काउंटर पर जाकर सिम एवं डाटा प्लान का चयन करेगा | तत्पश्चात मोबाइल हैंडसेट कंपनी के काउंटर पर अपने इच्छित मोबाइल फोन का चयन करेगा।
इस सब के बाद भरे हुए फॉर्म को लेकर अंतिम काउंटर पर जायेगा जहां उपस्थित कार्मिक उसके फॉर्म में अंकित सूचनायें एवं लाभार्थी द्वारा प्रस्तुत समस्त दस्तावेजों को स्कैन कर आईजीएसवाई पोर्टल पर दर्ज एवं अपलोड करेगा ।
यह प्रक्रिया पूरी होते ही लाभार्थी द्वारा लाये गये फोन में पूर्व में इंस्टॉल किये गये ई-वॉलेट में राज्य सरकार द्वारा कुल 6800 रूपये हस्तांतरित कर दिये जायेंगे। इस राशि का उपयोग कर लाभार्थी द्वारा पूर्व में चयनित मोबाइल फोन तथा सिम को प्राप्त कर सकेगा।
निरीक्षण के दौरान विकास अधिकारी विक्रम गुर्जर, अन्य संबन्धित अधिकारी, कर्मचारी एवं भारी संख्या में लाभार्थी मौजूद रहे |


Support us By Sharing

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!