संपूर्ण समाधान दिवस हण्डिया में जिलाधिकारी ने सुनी फरियादियों की फरियाद

Support us By Sharing

संपूर्ण समाधान दिवस हण्डिया में जिलाधिकारी ने सुनी फरियादियों की फरियाद

समाधान दिवस में कुल 506 प्रकरण सुनवाई के लिए आयें, 32 प्रकरणों का मौके पर किया गया निस्तारण

शिकायतों के निस्तारण में विलम्ब होने पर सम्बंधित अधिकारी के खिलाफ की जायेगी कड़ी कार्यवाही-जिलाधिकारी

प्रयागराज। जिलाधिकारी संजय कुमार खत्री की अध्यक्षता में शनिवार को तहसील हण्डिया में सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन किया गया। समाधान दिवस में अधिशाषी अभियंता विद्युत के अनुपस्थित रहने एवं गायब हुई चार पत्रावलियों के बारे में सही जवाब न दे पाने पर सहायक अहलमद अजय गौतम का वेतन रोके जाने का निर्देश दिया है। समाधान दिवस में 70 वर्षीय वृद्ध महिला प्रेमा देवी के द्वारा निवास हेतु जमीन व आवास दिए जाने से सम्बंधित आवेदन पत्र दिए जाने पर जिलाधिकारी ने तहसीलदार हण्डिया एवं परियोजना निदेशक को आवेदन पत्र पर नियमानुसार कार्यवाही करते हुए उन्हें जमीन व आवास उपलब्ध कराये जाने के लिए कहा है साथ ही साथ उन्होंने कृतकार्यवाही से एक सप्ताह में अवगत कराने के लिए भी कहा है। समाधान दिवस में सर्वप्रथम जिलाधिकारी ने कहा कि प्रत्येक शिकायतकर्ता के साथ उनके क्षेत्र के अमीन व लेखपाल उपस्थित रहे। जिलाधिकारी ने राजस्व निरीक्षकों से सम्बंधित प्रार्थनापत्रों की अलग-अलग सूची बनाकर सम्बंधित राजस्व निरीक्षकों को आज ही प्रकरणों की जांच कर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए है। जिलाधिकारी ने चकमार्गो को अवैध कब्जों से मुक्त कराने के लिए अभियान चलाये जाने के लिए कहा है। उन्होंने विद्युत बिल में अनियमित्ता से सम्बंधित शिकायतों को निस्तारित करने हेतु विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया है। जिलाधिकारी ने राजस्व, पुलिस, स्वास्थ्य एवं अन्य सम्बंधित विभागों के अधिकारियों को प्रकरण की जांच कर शिकायतों को गुणवत्तापूर्वक एवं समयबद्धता के साथ निस्तारित करने एवं प्रार्थनापत्रों की समयबद्ध जांच, कार्रवाई एवं समस्याओं के निस्तारण में विलम्ब होने पर सम्बंधित अधिकारी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि जन-शिकायतों का निस्तारण समय पर किया जाना शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता वाले बिंदुओं में से एक है, इसलिए इसमें किसी प्रकार की लापरवाही या उदासीनता नहीं होनी चाहिए। सम्पूर्ण समाधान दिवस पर कुल 506 शिकायतें प्राप्त हुई, जिनमें से 32 शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण कर दिया गया।

तहसील समाधान दिवस में रामकुमार पुत्र स्व0 हरिकेश के द्वारा राम प्रसाद व किशोरी लाल के द्वारा सरकारी चक मार्ग संख्या 160 पर तीन फुट ऊंची दीवाल बनाकर कब्जा किए जाने की शिकायत की गयी, जिसपर जिलाधिकारी ने एसडीएम हण्डिया को मौके पर जाकर जांच कर कब्जा मुक्त कराने के लिए कहा है। समाधान दिवस में अनीता देवी पत्नी राजेश कुमार के द्वारा उनके साथ हुई मारपीट की एफआईआर न दर्ज किए जाने की शिकायत पर जिलाधिकारी ने एसीपी हण्डिया को प्रकरण की जांच कर एफआईआर दर्ज करवाने के लिए कहा है। समाधान दिवस में अभयराज पुत्र हीरालाल निवासी चकिया चंदोपारा के द्वारा बनाये गये चकमार्ग की कटाई कर कब्जा किए जाने की शिकायत की गयी, जिसपर जिलाधिकारी ने तहसीलदार हण्डिया को चक मार्ग का सीमांकन कराकर अवैध अतिक्रमण को मुक्त कराये जाने के लिए कहा है। सोनी देवी निवासी ग्राम भगौतीपुर ने रमाकांत निवासी उपरदहा के द्वारा जमीन की बिक्री हेतु 7.5 लाख रू0 लेने के पश्चात जमीन की रजिस्ट्री नहीं करने एवं उनके द्वारा दिए गए पैसे वापस नहीं किए तथा उनके साथ गुुण्डई व दबंगई किए जाने की शिकायत की गयी, जिसपर जिलाधिकारी ने एसओ हण्डिया को प्रकरण की जांच कर आवश्यक कार्यवाही करने के लिए कहा है। प्रार्थिनी राजकली निवासी सराॅय इनायत के द्वारा उनकी पुत्री की श्रम विभाग के द्वारा आयोजित सामुदायिक शादी समारोह में होने के पश्चात अनुदान राशि प्राप्त कराने के लिए प्रार्थना पत्र दिया, जिसपर जिलाधिकारी ने उप श्रमायुक्त को अनुदान राशि प्राप्त कराने के लिए निर्देशित किया है।
जिलाधिकारी ने परियोजना निदेशक अशोक कुमार मौर्या को आवास से सम्बंधित शिकायतों का निस्तारण कराये जाने हेतु निर्देशित किया है। उन्होंने उपजिलाधिकारी हण्डिया को चक मार्गों से अतिक्रमण हटवाने, खतौनी के वरासत की फीडिंग समय से कराये जाने, ठीक ढंग से फाईलों के रख-रखाव व तहसील परिसर में लगे आर0ओ0 सिस्टम की मरम्मत कराकर चालू कराये जाने तथा तहसील परिसर को साफ-सुथरा बनाये रखने का निर्देश दिया है। उन्होंने अधिशाषी अधिकारी हण्डिया को निर्माणाधीन शौचालयों के कार्य को जल्द से जल्द पूरा कराये जाने, पुराने शौचालयों की नियमित साफ-सफाई कराने तथा तहसील परिसर के सामने खुली नाली को ढकने का कार्य कराये जाने के लिए कहा है। जिलाधिकारी ने तहसील बार एसोसिएशन के अध्यक्ष व अन्य पदाधिकारी अधिवक्ताओं से मिलकर उनके सुझाव प्राप्त किए एवं समस्याओं को सुना तथा उनके निस्तारण के बारे में अधिवक्ताओं को आश्वस्त किया। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी गौरव कुमार, मुख्य चिकित्साधिकारी आशु पाण्डेय, उपजिलाधिकारी हण्डिया, तहसीलदार हण्डिया, जिला विकास अधिकारी भोलानाथ कनौजिया, परियोजना निदेशक ए0के0 मौर्या, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रवीण तिवारी, जिला पंचायतराज अधिकारी सहित अन्य सम्बंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।


Support us By Sharing

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!