नवग्रह आश्रम में 10 हजार पौधे बांटने का महोत्सव शनिवार को

Support us By Sharing

नवग्रह आश्रम में 10 हजार पौधे बांटने का महोत्सव शनिवार को

शाहपुरा-मूलचन्द पेसवानी/ भीलवाड़ा जिले में औषधिय पौधों के संरक्षण में अग्रणी श्री नवग्रह आश्रम सेवा संस्थान की ओर से निःशुल्क औषधीय पौधों का व्यापक स्तर पर वितरण का कार्यक्रम 26 अगस्त 23 शनिवार को आयोजित होगा। यह कार्यक्रम शनिवार को प्रातः 8 बजे रखा गया है। संस्थान की ओर से इस वर्ष दस हजार औषधीय पौधों को वितरित करने का लक्ष्य रखा गया है। संस्थान अपनी स्थापना से लेकर अब तक के 9 वर्ष में 75 हजार पौधे वितरित किये जा चुके है।
श्री नवग्रह आश्रम सेवा संस्थान के संस्थापक अध्यक्ष हंसराज चोधरी ने बताया कि घर घर जागरूकता के लिए जनसामान्य को औषधीय पौधों को घरों में रोपण के उद्देश्य से निःशुल्क वितरित किए जाएंगे। शनिवार को होने वाले पौधा वितरण समारोह में आयुर्वेद तथा चिकित्सा क्षेत्र से जुड़े प्रतिनिधियों के अलावा मीडिया प्रतिनिधियों, जनप्रतिनिधियों, पुलिस व प्रशासन के आला अधिकारियों की मौजूदगी में यह कार्यक्रम होगा। यहां प्रत्येक व्यक्ति को आधार कार्ड पर पांच पांच पौधे दिये जायेगें।
नवग्रह आश्रम सेवा संस्थान के संस्थापक अध्यक्ष हंसराज चोधरी ने बताया कि जितने ज्यादा हमारी धरती पर पेड़ होंगे, उतनी ही ज्यादा वर्षा होगी और पृथ्वी का तापमान भी नियंत्रित रहेगा। पेड़ों की अंधाधुंध कटाई के कारण हमारे वातावरण का संतुलन बिगड़ गया है जिसके कारण ग्लोबल वार्मिंग बढ़ गई है। इससे धरती पर बहुत से जीवों का जीवन संकट में आ गया है। इसलिए वक्त आ गया है कि प्रत्येक व्यक्ति को एक अभियान के तहत पांच पांच पौधे रोपित कर उसका संरक्षण करने का दायित्च लेना चाहिए।
निशुल्क पौधों में कॉल मेग, अश्वगंधा, गिलोय, तुलसी, नीम, करंज, चुरैल, आंवला, प्लेटाफार्म, गुलमोहर, सहजन, कोशिया श्यामा, सेतु, कनेर, सेमल, अनार, गूलर, बहेड़ा बांस, चंपा, बेलपत्र, कोटोन, रोहिड़ा, शीशम, अमरूद और अशोक के अलावा अन्य पौधे शामिल हैं। पौधे उपलब्धता के आधार ही दिये जायेगें।


Support us By Sharing

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!