जिला कलक्टर ने बच्चों को खिलाई कृमि नाशक एल्बेंडाजोल गोली

Support us By Sharing

जिला कलक्टर ने बच्चों को खिलाई कृमि नाशक एल्बेंडाजोल गोली

सवाई माधोपुर, 4 सितम्बर। राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर 4 सितम्बर, सोमवार को जिला कलक्टर सुरेश कुमार ओला ने शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बजरिया में बच्चों को एल्बेंडाजोल की गोली खिलाकर जिला स्तरीय अभियान की शुरूआत की।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. धर्मसिंह मीना ने बताया कि राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के अवसर पर आंगनबाड़ी केन्द्रों, विद्यालयों, महाविद्यालयों, छात्रावासों, मदरसों, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र तथा सब सेन्टरों पर 1 से 19 साल के जिले के 6 लाख 55 हजार बच्चों को एल्बेंडाजोल की गोली खिलाई जा रही है। उन्होंने बताया कि 1 से 2 साल के बच्चों को आदि गोली तथा 2 साल से 19 साल के सभी बच्चों को 1 गोली खिलाई जा रही है। इस अभियान में एल्बेंडाजोल की गोली खाने से वंचित सभी शेष बच्चों को पुनः 11 सितम्बर को यह गोली खिलाई जाएगी।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि कृमि नाशक एल्बेंडाजोल गोली बच्चों को ख्लिाने के कई लाभ हैं। इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होगी, स्वास्थ्य और पोषण में सुधार होगा, एनीमिया नियंत्रण, समुदाय में कृमि व्यापक में कमी, सीखने की क्षमता और कक्षा में उपस्थिति में सुधार होगा।
इस अवसर पर अतिरिक्त सीएमएचओं डॉ. कैलाश सोनी सहित अन्य उपस्थित रहे।


Support us By Sharing

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!