जिला निर्वाचन अधिकारी ने ली प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों की बैठक

Support us By Sharing

विधानसभा आम चुनाव-2023
जिला निर्वाचन अधिकारी ने ली प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों की बैठक
स्वतंत्र व निष्पक्ष व शांतिपूर्ण चुनाव के लिए प्रभावी कार्यवाही करें: जिला निर्वाचन अधिकारी

भरतपुर, 14 अक्टूबर। जिला निर्वाचन अधिकारी लोक बंधु ने कहा कि विधानसभा आम चुनाव शांतिपूर्ण, स्वतंत्र एवं निष्पक्ष रूप से सम्पन्न कराने के लिए सभी रिटर्निंग अधिकारी एवं पुलिस अधिकारी समन्वय से कार्य करते हुए चुनाव आयोग के निर्देशों के अनुरूप प्रभावी रूप से कार्यवाही करें।
जिला निर्वाचन अधिकारी शनिवार को कलेक्ट्रेट सभागार में विधानसभा क्षेत्रवार चुनाव तैयारियों की समीक्षा करते हुए सभी रिटर्निंग अधिकारियों, पुलिस अधिकारियों एवं चुनाव प्रकोष्ठ प्रभारियों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग की मंशानुरूप जिले में स्वतंत्र, निष्पक्ष चुनाव होने के साथ आम मतदाता भयमुक्त होकर अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें इसके लिए सभी अधिकारी टीम भावना से कार्य करें। क्षेत्र में निरंतर एफएसटी एवं वीएसटी को सक्रिय रखते हुए अवैध गतिविधियों के खिलाफ प्रभावी कार्यवाही करें। उन्होंने अन्य प्रदेशों से लगते हुए सीमावर्ती क्षेत्रों में प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों को संयुक्त निरीक्षण के साथ एफएसटी व वीएसटी को सक्रिय करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि चुनाव कार्य में किसी भी स्तर पर लापरवाही नहीं की जाये, आम नागरिकों, निर्वाचन विभाग, सोशल मीडिया या अन्य माध्यमों से प्राप्त होने वाली आदर्श आचार संहिता सम्बंधी शिकायतों पर त्वरित कार्रवाई करें।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी अधिकारियों को भयग्रस्त क्षेत्रों में संयुक्त रूप से भ्रमण कर आम मतदाताओं से फीडबैक लेने तथा उनकी शंकाओं का समाधान करते हुए निर्भीक होकर मतदान करने के लिए प्रेरित करने के निर्देश दिये। ऐसे मतदान केन्द्रों के आसपास प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों के दूरभाष नम्बर भी प्रदर्शित करें। उन्होंने कहा कि सीमावर्ती क्षेत्रों में होकर निकलने वाली सड़कों एवं आवागमन के रास्तों पर भी निगरानी रखी जाये जिससे किसी भी प्रकार की अवैध सामग्री का आवागमन नहीं हो सके। उन्होंने सी-विजिल ऐप पर प्राप्त होने वाली शिकायतों का मौके पर जाकर सत्यापन करवाने के बाद 100 मिनट में निस्तारण सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि थानेवार असामाजिक तत्वों को पाबंद करने के साथ धारा 144 के प्रावधानों की पालना सुनिश्चित करने, हथियारों के जमा कराने की कार्यवाही समय पर करने के निर्देश दिये। उन्होंने दिव्यांग मतदाताओं एवं 80 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं के लिए होम वोटिंग प्रक्रिया के लिए सूची तैयार करने एवं मतदान के समय सुरक्षा व्यवस्थाओं के इंतजाम समय पर करने के निर्देश दिये। उन्होंने स्वीप गतिविधियों को निरंतर जारी रखने, आदर्श आचार संहिता की पालना तथा अभ्यर्थियों एवं राजनैतिक दलों को प्रचार-प्रसार के लिए होर्डिंग साईट्स, आमसभा की अनुमति पारदर्शिता के साथ करने के निर्देश दिये।
जिला पुलिस अधीक्षक मृदुल कच्छावा ने कहा कि सभी अधिकारी क्षेत्र में प्रभावी रूप से कार्यवाही करते हुए चुनाव आयोग के निर्देशों के अनुरूप सभी तैयारियां समय पर पूर्ण करें। उन्होंने क्षेत्र में एफएसटी, वीएसटी के माध्यम से निरीक्षण को बढ़ाते हुए निरोधात्मक कार्यवाही करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि भयग्रस्त क्षेत्रों में असमाजिक तत्वों को समय पर पाबंद करते हुए अधिकारी प्रो एक्टिव होकर कार्य करें। सूचना तंत्र को मजबूत रखते हुए अवैध सामग्री के आवागमन एवं असमाजिक तत्वों के आवागमन को प्रतिबंधित करना सुनिश्चित करें। उन्होंने अधिकारियों को मतदान केन्द्रों को सुरक्षा की दृष्टि से निरीक्षण करने, होम वोटिंग के समय सुरक्षात्मक मापदण्ड को प्रभावी रखने तथा क्षेत्र में नियमित रूप से मार्च पास्ट कर आम मतदाताओं को भयमुक्त मतदान करने के लिए प्रेरित करने के निर्देश दिये। उन्होंने एनफोर्समेंट एवं सीजर की कार्रवाई को प्रभावी रूप से करने के निर्देश दिये।
इस अवसर पर सभी रिटर्निंग अधिकारियों, पुलिस उपाधीक्षक से क्षेत्रवार चुनाव संबंधी कार्यवाही एवं भविष्य की कार्ययोजना के बारे में विस्तार से जानकारी ली। बैठक में विभिन्न प्रकोष्ठ प्रभारियों द्वारा प्रकोष्ठों द्वारा किये जा रहे कार्यों एवं रिटर्निंग अधिकारियों के माध्यम से किये जाने वाले कार्यों की जानकारी दी। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर श्वेता यादव, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी दाताराम, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक भूपेन्द्र सहित सम्बंधित प्रकोष्ठों के प्रभारी अधिकारी, जिले के सभी रिटर्निंग अधिकारी, उपखण्ड अधिकारी, पुलिस उपाधीक्षक एवं सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे।


Support us By Sharing

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!