डीएम एवं एसपी ने किया मतदान केंद्रों का निरीक्षण

Support us By Sharing

डीएम एवं एसपी ने किया मतदान केंद्रों का निरीक्षण
मतदाता निर्भीक होकर करें शत-प्रतिशत मतदान – जिला निर्वाचन अधिकारी

भरतपुर, 17 अक्टूबर। जिला निर्वाचन अधिकारी लोकबंधु ने मंगलवार को नदबई एवं बयाना विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न मतदान केंद्रों का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायज लिया तथा आम मतदाताओं से निर्भीक होकर स्वतंत्र रूप से मतदान करने की अपील की। इस दौरान जिला पुलिस अधीक्षक मृदुल कच्छावा सहित सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि चुनाव आयोग की गाइड लाइन के अनुसार सभी मतदान केंद्रों पर माकूल व्यवस्था की जाए। मतदान केंद्र का निरीक्षण कर आवश्यक व्यवस्थओं को समय पर पूरा कराएं। उन्होंने आदर्श आचार संहिता की पालना कराने एवं मतदाताओं को निर्भीक होकर मतदान के लिए प्रेरित करने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान सभी मतदान केंद्रों पर रेम्प, रोशनी, पेयजल की उचित व्यवस्था पाई गई।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने आम मतदाताओं से रुबरु होते हुए कहा कि प्रशासन द्वारा सभी मतदान केंद्रों पर पुख्ता व्यवस्था की है, वे निर्भीक होकर अपने मताधिकार का प्रयोग करें। लोकतंत्र में एक-एक मत का महत्व है इसे समझते हुए सभी मतदाता स्वतंत्र रुप से अपनी पसंद का उम्मीदवार चुने। उन्होंने युवा मतदाताओं को चुनाव आयोग के विभिन्न एप के बारे में जानकारी देते हुए सी-विजिल एप को मोबाइल में रखने तथा चुनाव सम्बन्धी किसी प्रकार की समस्या या आचार संहिता उलंघन की सूचना एप के माध्यम से जिला प्रशासन तक पहुंचाने का आव्हान किया।
उन्होंने कहा कि सभी मतदाता जागरूक बने तथा अपने मताधिकार का स्वतंत्र रुप से निडर होकर उपयोग करें, इसके सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था रहेगी। ग्रामीणों ने जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला पुलिस अधीक्षक को बताया कि सभी मतदाता अपने मत का स्वतंत्र होकर उपयोग करते हैं। ग्रामीणों ने अपने मताधिकार का उपयोग करने एवं अवांछित गतिविधियों की सूचना प्रशासन तक पहुंचाने के लिए आश्वस्त किया।
जिला पुलिस अधीक्षक मृदुल कच्छावा ने कहा कि मतदान केंद्रों पर सुरक्षात्मक दृष्टि से सभी अधिकारी जांच करें तथा यह सुनिश्चित करें कि प्रत्येक मतदाता निर्भीक होकर अपने मत का उपयोग करें, उन्होंने मतदाताओं से रूबरू होकर कहा कि चुनाव आयोग द्वारा सभी मतदान केंद्रों पर सुरक्षात्मक दृष्टि से पर्याप्त जाप्ता रहेगा निर्भीक होकर मतदान करें। उन्होंने कहा कि किसी भी अवांछित गतिविधि की सूचना मोबाइल ऐप के माध्यम से पहुंचाएं, उस पर तुरंत कार्रवाई की जाएगी।

ऊंचा नगला पोस्ट का किया निरीक्षण

जिला कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने भ्रमण के दौरान उत्तर प्रदेश राज्य से लगती ऊंचा नगला चेक पोस्ट का निरीक्षण किया तथा वाहनों की जांच प्रक्रिया का निरीक्षण कर व्यवस्था को देखा। जिला निर्वाचन अधिकारी ने सीमावर्ती राज्य से आने वाले वाहनों की जांच के साथ-साथ आचार संहिता की पालना के निर्देश भी दिए।
पुलिस अधीक्षक ने कहा कि कोई भी संदिग्ध वाहन दिखाई दे, उसकी पूरी जांच की जाए। सीमा से चुनाव में प्रतिबंधित सामग्री का परिवहन पूरी तरह प्रतिबंधित किया जाए। उन्होंने वाहनों की जांच के समय आम यात्रियों एवं परिजनों को किसी तरह की परेशानी नहीं हो यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

इन मतदान केंद्रों का किया निरीक्षण

जिला निर्वाचन अधिकारी और पुलिस अधीक्षक ने ऊंचा नगला, राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय गहनोली, खानुआ, बयाना विधानसभा के दाहिना गांव, नगला तुला, बरोदा का निरीक्षण किया।
बयाना में किया फ्लेग मार्च जिला निर्वाचन अधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने सीआरपीएफ की महिला बटालियन के दल के साथ संपूर्ण बयाना कस्बे में फ्लैग मार्च कर आम मतदाताओं को निर्भीक, निष्पक्ष रूप से अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए आश्वस्त किया।

अधिकारियों की बैठक लेकर समीक्षा की

जिला निर्वाचन अधिकारी और पुलिस अधीक्षक ने पंचायत समिति सभागार बयाना में प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों की बैठक लेकर विधानसभा चुनाव तैयारी की समीक्षा की। जिला निर्वाचन अधिकारी ने क्षेत्र में निरंतर स्वीप गतिविधियां जारी रखने, प्रतिबंधात्मक सामग्री के निरीक्षण के लिए एफएसटी को प्रभावित कार्रवाई के लिए निरंतर भ्रमणशील रखने तथा समय-समय पर फ्लैग मार्च करते रहने के निर्देश दिए। उन्होंने मतदान केंद्रों की तैयारी, होम वोटिंग, आचार संहिता की पालना के लिए किया जा रहे कार्यों की विस्तार से समीक्षा की।
पुलिस अधीक्षक ने अन्य जिलों व राज्यों से लगती सीमा पर एफएसटी एवं वीएसटी की कार्रवाही की रैंडमली समय-समय पर जांच करने तथा प्रभावी कार्रवाई के निर्देश दिए।
इस दौरान उपखंड अधिकारी बयाना अमीलाल यादव, उपखंड अधिकारी रूपवास व उच्चैन बाबूलाल, तहसीलदार बयाना अमित शर्मा पुलिस उपाधीक्षक बयाना, रूपवास सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।


Support us By Sharing

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!