सवाई माधोपुर बने सर्वाधिक मतदान प्रतिशत वाला जिला: जिला निर्वाचन अधिकारी

Support us By Sharing

सवाई माधोपुर बने सर्वाधिक मतदान प्रतिशत वाला जिला: जिला निर्वाचन अधिकारी

सवाई माधोपुर, 2 नवंबर। राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 में जिले की चारो विधानसभा क्षेत्रांे में निष्पक्ष, स्वतंत्र, पारदर्शी एवं भयमुक्त वातावरण में शांतिपूर्ण तरीके से मतदान हो इस संबंध में जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा की जा रही व्यवस्थाओं के संबंध में गुरूवार को जिला निर्वाचन अधिकारी सुरेश कुमार ओला ने कलेक्ट्रेट सभागार में प्रेस वार्ता की।
महिला एवं कम मतदान प्रतिशत वाले क्षेत्रों में करेंगे विशेष स्वीप एवं अन्य गतिविधियां:-
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जिले में कुल 10 लाख 14 हजार 266 मतदाता है जिसमें 5 लाख 41 हजार 642 पुरूष, 4 लाख 72 हजार 624 महिला मतदाता है। जिले में 853 सर्विस वोटर्स, 9 हजार 825 विशेष योग्यजन, वहीं 11 ट्रांसजेण्डर मतदाता है। वहीं 80 वर्ष से अधिक आयु के 18 हजार 755 मतदाता भी हैं।
उन्होंने बताया कि विगत विधानसभा चुनावों में सवाई माधोपुर जिला राजस्थान के कम मतदान प्रतिशत वाले जिलो में से एक रहा है। देश की आजादी के पश्चात एक बार ही जिले में 70 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ है। इस बार मतदान 75 प्रतिशत से अधिक करवाने का लक्ष्य के साथ जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा विशेष प्लान तैयार किया जा रहा है। जिले में बौंली, बामनवास, गंगापुर सिटी में केन्द्र सरकार की कर्मचारियों की संख्या अधिक है। जो दीवाली के अवसर पर अपने गांव त्यौहार मनाने के लिए आते हैं इन गांवों के नागरिकों के व्हाट्सएप गु्रप बने है उन पर संबंधित बीएलओं द्वारा 25 नवंबर, 2023 को मतदान अवश्य करने की जिला निर्वाचन अधिकारी की अपील प्रसारित की जाएगी तथा बहुत से समाजों के लोग चौपाल पर बैठते हैं उन्हें बीएलओ, तहसीलदार, उपखण्ड अधिकारी, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सहित निर्वाचन से जुड़े अन्य कार्मिकों के माध्यम से पीले चावल बांटकर मतदान दिवस को मतदान करने की अपील की जाएगी। इसके साथ-साथ विभिन्न स्वीप गतिविधियों के माध्यम से उन्हें मतदान हेतु प्रेरित किया जाएगा।
मेरा बूथ मेरी जिम्मेदारी:- उन्होंने बताया कि गत विधानसभा एवं लोकसभा के मतदान के आंकड़ों का अध्ययन करने पर ज्ञात होता है कि अन्य शहरों में नौकरी, मजदूरी करने वाले मजदूर एवं खेतों में कार्य करने वाली महिलाओं की करीब 23 प्रतिशत संख्या मतदान दिवस को मतदान करने से वंचित रह जाती है। ऐसे मतदाताओं का मतदान सुनिश्चित करने के लिए मेरा बूथ मेरी जिम्मेदारी अभियान के अन्तर्गत जिला निर्वाचन अधिकारी, पुलिस अधीक्षक, उप जिला निर्वाचन अधिकारी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सहित अन्य अधिकारी, शिक्षक, पटवारी आदि जिनकी चुनाव में ड्यटी नहीं है उन्हें एक बूथ पर एक अधिकारी को जिम्मेदारी दी जाएगी। वे अपने बूथ के मतदाताओं की सूची के अनुसार सभी मतदाताओं, उच्च शिक्षा हेतु अन्य शहरों में अध्ययनरत विद्यार्थियों, मजदूरों, कार्मिकों, खेतों में कार्य करने वाली महिलाओं आदि से सम्पर्क कर प्रत्येक मत का महत्व बताते हुए शत-प्रतिशत मतदान करने हेतु प्रेरित करेंगे।
होम वोटिंग:- जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा इस वर्ष होम वोटिंग की सुविधा 80 वर्ष से अधिक आयु तथा 40 प्रतिशत से अधिक विकलांगता वाले ऐसे निशक्तजन जो मतदान केन्द्र तक पहुंचने में असक्षम है उन्हें फॉर्म 12डी भरवाकर पूर्ण गरिमा, सुरक्षा एवं गोपनीयता सुनिश्चित करते हुए सामान्य मतदान केन्द्रों की भांति वोटिंग कम्पार्टमेन्ट बनवाकर उन्हें पोस्टल बैलेट से मतदान कराया जाएगा। जिसकी विडियोग्राफी करवाई जाएगी इसकी सूचना सभी संबंधित उम्मीदवारों एवं राजनैतिक दलों से भी साझा की जाएगी।
मतदान दलों की रवानगी एवं वापसी के लिए नया प्लान:- जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतदान दलों को सुविधा प्रदान करने के लिए मतदान सामग्री वितरण प्रक्रिया का वीडियो बनाकर व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से पूर्व में ही शेयर कर दिया जाएगा ताकि प्रशासन के द्वारा की गई व्यवस्था को समझने में उन्हें किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो।
उन्होंने बताया कि महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम राजकीय विद्यालय साहूनगर में मतदान दलों का प्रशिक्षण एवं उसके बाद उन्हें ईवीएम सहित अन्य चुनाव संबंधित सामग्री देकर रवाना करने की पूर्व से चली आ रही परिपाटी में परिवर्तन करते हुए नई व्यवस्था बनाई जा रही हैं जिसके अन्तर्गत रवानगी स्थल पर एक की बजाय दो गेटो से चारो विधानसभाओं क्षेत्रों के लिए मतदान दल प्रशिक्षण के उपरान्त एक साथ मतदान सामग्री लेकर रवाना होंगे।
प्रातः 8 बजे से 10 बजे तक मतदान दलों का अंतिम प्रशिक्षण के उपरांत प्रशिक्षण स्थान पर ही ईवीएम सहित सभी मतदान सामग्री उपलब्ध करवा दी जाएगी। रवानगी स्थल को अलग-अलग विधानसभावार ब्लॉकों में विभाजित कर सामग्री वितरण हेतु नोडल अधिकारी द्वारा 40 काउन्टर लगाकर सामग्री वितरित की जाएगी। प्रत्येक काउंटर से 25 बूथ की सामग्री टोकन के माध्यम से वितरित की जाएगी। जिससे कार्मिकों को लम्बी कतारों से मुक्ति मिल सकेगी तथा समयबद्ध तरीके से कार्य हो सकेगा। किसी भी मतदान दल के कार्मिक को ईवीएम सहित मतदान सामग्री के बेग्स की जांच करने की आवश्यकता नहीं होगी क्योंकि उसके लिए चैकिंग कर्मचारी की जिम्मेदारी तय की जाएगी। इसके अतिरिक्त भी सेक्टस ऑफिसर्स को आरक्षित मतदान सामग्री उपलब्ध कराई जाएगी। ताकि मतदान दल ईवीएम सहित मतदान सामग्री चैक करने में अपना समय व्यर्थ न करें। उन्होंने बताया कि इससे दूर के मतदान दल भी दोपहर 2 बजे तक अपने मतदान केन्द्र पर पहुंच कर उनके द्वारा भरे जाने वाले सभी आवश्यक फॉर्म एवं मतदान संबंधी पूर्व तैयारियां उसी दिन की जा सकेगी।
मास्टर कन्ट्रोल रूम:- जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि चारो विधानसभा क्षेत्रों के मतदान दलों के प्रशिक्षण, सामग्री वितरण, पुलिस व्यवस्था आदि पर निगरानी रखने के लिए दो-दो विधानसभाओं के मध्य मास्टर कन्ट्रोल रूम स्थापित किया जाएगा। जहां से जिला निर्वाचन अधिकारी, पुलिस अधीक्षक पैनी नजर रखेंगे। उन्होंने कहा कि मतदान को सुचारू एवं शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न कराने के लिए सम्पूर्ण व्यवस्थाएं उनके द्वारा सुनिश्चित की जाएंगी।
पोस्टल बैलेट:- अन्य जिलों के चुनाव कार्मिको का मतदान सुनिश्चित करने के लिए मुख्य निर्वाचन अधिकारी राजस्थान प्रवीण गुप्ता द्वारा जिस प्रकार से बैंक में चैक क्लीयरिंग सिस्टम होता है उसी प्रकार से जयपुर में पोस्टर बैलेट हेतु क्लीयरिंग हाउस बनेगा जहां से 16 नवंबर को संबंधित जिलों के कार्मिक पोस्टल बैलेट प्राप्त कर कार्मिकों के मतदान उपरान्त 27 नवंबर, 2023 को जयपुर जाकर कार्मिक उसी क्लेरिंग हाउस जमा कराएंगे। क्लेरिंग हाउस से संबंधित जिलो के मतदान कार्मिकों के पोस्टल बैलेट वहां के कार्मिक संबंधित आरओं कार्यालय पहुंचाने का कार्य करेंगे।
सुरक्षा बल तैनातगी:- उन्होंने बताया कि जिले की चारों विधानसभा क्षेत्रो में स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी एवं भयमुक्त वातावरण में शांतिपूर्ण तरीके से मतदान सम्पन्न कराने के लिए केन्द्रीय सुरक्षा बलों को मुख्यालय पर एक जगह न रखकर उनका विकेन्द्रीयकरण किया जाएगा जैसे कि कुछ सुरक्षा बल जवान बौंली, कुछ बामनवास, कुछ मलारना डूंगर, कुछ गंगापुर सिटी, कुछ चौथ का बरवाड़ा, कुछ वजीरपुर, कुछ खण्डार सहित संवेदनशील एवं अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्रों पर रखा जाएगा।
इस दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी जीतेन्द्र सिंह नरूका, कोषाधिकारी कुलदीप सिंह मीना, सहायक निदेशक सूचना एवं जनसम्पर्क हेमन्त सिंह, तहसीलदार निर्वाचन चन्द्रशेखर, सहायक जनसम्पर्क अधिकारी सुरेन्द्र कुमार मीना सहित प्रिन्ट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।


Support us By Sharing

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!