उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने निरीक्षण कर दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

Support us By Sharing

मतदान दलों का द्वितीय प्रशिक्षण आयोजित

भरतपुर, 18 नवम्बर। विधानसभा आमचुनाव 2023 के लिए गठित मतदान दलों के द्वितीय प्रशिक्षण का मास्टर आदित्येन्द्र राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय एवं विधि महाविद्यालय में आयोजन किया जा रहा है। उप जिला निर्वाचन अधिकारी रतन कुमार ने प्रशिक्षणार्थियों (पीआरओ एवं पीओ प्रथम) से संवाद कर प्रशिक्षकों को आवश्यक दिशा-निर्देश प्रदान किये।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण चुनाव सम्पन्न कराने में मतदान दलों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है सभी कार्मिक चुनाव आयोग के नवीन दिशा-निर्देशों के बारे में प्रजेन्टेशन के माध्यम से प्रशिक्षण दिये जा रहे प्रशिक्षण को संवेदनशीलता से लेकर सफलता से चुनाव करायें। उन्होंने कहा कि सभी कार्मिक प्रशिक्षण को गम्भीरता से लेते हुए प्रशिक्षकों द्वारा बताई गई जानकारी को अच्छी प्रकार से समझ लें। प्रशिक्षण के दौरान ईवीएम व वीवीपैट की कार्यप्रणाली एवं मतदान दिवस पर की जाने वाली व्यवस्थाओं, चुनाव आयोग के नवीन दिशा-निर्देशों के संबंध में दी जा रही जानकारी को भली-भॉति समझकर शंकाओं का मौके पर ही समाधान करें।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मतदान दल में शामिल सभी कार्मिक अपने व्यवहार को निष्पक्ष रखते हुए पारदर्शिता से कार्य करते हुए त्रुटि रहित चुनाव सम्पन्न करायें। आदर्श आचार संहिता की पालना सुनिश्चित करते हुए निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण चुनाव सम्पन्न करायें। उन्होंने पीपीटी के माध्यम से दिये जा रहे प्रशिक्षण का मौका मुआयना किया तथा कार्मिकों से रूबरू होते हुए प्रशिक्षण में दी गई जानकारी के बारे में फीडबैक लिया। उन्होंने कार्मिकों को प्रशिक्षण के दौरान सैद्धांतिक के साथ व्यवहारिक प्रशिक्षण देते हुए ईवीएम एवं वीवीपैट की कार्यप्रणाली तथा मतदान दिवस पर रखी जाने वाली सावधानी के बारे में जानकारी देने के निर्देश दिये। प्रशिक्षण प्रकोष्ठ के सुरेन्द्र कुमार गोपालिया ने बताया कि प्रशिक्षण के दौरान मास्टर आदित्येन्द्र राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय 1063 एवं विधि महाविद्यालय में 542 प्रशिक्षर्णियों को प्रशिक्षकों द्वारा प्रशिक्षण दिया जा रहा है।


Support us By Sharing
error: Content is protected !!