जिला कलक्टर ने किया अभिग्रहित मतदान केन्द्रों का औचक निरीक्षण

Support us By Sharing

जिला कलक्टर ने किया अभिग्रहित मतदान केन्द्रों का औचक निरीक्षण

गंगापुर सिटी। पंकज शर्मा। 20 नवंबर। जिला कलक्टर डॉ. अंजली राजोरिया ने मंगलवार को उदई कलाँ में निर्धारित मानकों से कम मतदान वाले अभिग्रहित मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया| इस दौरान जिला कलक्टर द्वारा गंगापुर सिटी विधानसभा क्षेत्र के उदई कलाँ में संवेदनशील मतदान केंद्र राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय उदई कलाँ एवं सामान्य मतदान केन्द्र राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय बड़ी उदई का निरीक्षण किया गया।

जिला कलक्टर ने बताया कि निर्धारित मानकों से कम मतदान प्रतिशत होने के कारण उक्त मतदान केन्द्रों को मतदान प्रतिशत बढ़ाने की दृष्टि से सुव्‍यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता गतिविधियों के लिए उनके द्वारा अभिग्रहित किया गया है| उन्होंने बताया कि निरीक्षण का उद्देश्य इन मतदान केन्द्रों पर मतदान प्रतिशत में कमी के कारणो को जमीनी स्तर पर जानना एवं उनकी समीक्षा कर विधानसभा आमचुनाव 2023 में शत प्रतिशत मतदान सुनिश्चित करना है|

उल्लेखनीय है कि शुक्रवार को इन मतदान क्षेत्रों में जिला कलक्टर के निर्देशन में सतरंगी सप्ताह के तहत भव्य सांस्कृतिक मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया था जिसमें आमजन द्वारा बड़चड़ कर भाग लिया गया और पूरे जोश व उत्साह के साथ मतदाता शपथ भी ली गई|

निरीक्षण के दौरान जिला कलक्टर ने मतदान केन्द्रों पर मौजूद व आसपास रहने वाले नागरिकों से शत् प्रतिशत मतदान करने सहित वोटिंग से संबंधित अन्य समस्याओं पर विस्तृत चर्चा की। साथ ही उन्हें सजग एवं निडर रहकर सी–विजिल(cVIGIL) ऐप के प्रभावी उपयोग एवं शिकायत पर त्वरित कार्यवाही के संबंध में भी जानकारी दी। वहीं उन्होंने संबन्धित अधिकारियों को प्राप्त शिकायतों पर त्वरित कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने मतदान केन्द्र के आसपास की रिहायश, अप्रोच रोड, पैरामीटर बाउंड्री आदि की जानकारी भी प्राप्त की।

इस दौरान इन मतदान केंद्रों पर विभिन्न मूलभूत व्यवस्थाओं की उपलब्धता की भी जांच की गई, जिसमें आधारभूत सुविधाएं, वेबकास्टिंग, पीडब्ल्यूडी मतदाताओं से शत् प्रतिशत मतदान कराने की व्यवस्था आदि का ब्यौरा बीएलओ से लिया गया।

निरीक्षण के दौरान संबन्धित बीएलओ सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे|


Support us By Sharing
error: Content is protected !!