अयोध्या में श्री राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के लिए हुई बैठक

Support us By Sharing

अयोध्या में श्री राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के लिए हुई बैठक

अयोध्या में 22 जनवरी 2024 को होने वाली रामलाल की प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव की तैयारियों के निमित्त आदर्श विद्या मंदिर बिजोलिया में श्री राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव टोली बिजौलिया खंड की बैठक संपन्न हुई। बैठक की शुरुआत भगवान श्रीराम के चित्र पर माल्यार्पण कर किया गया। बैठक में संघ के विभाग प्रचारक दीपक जी भाई साहब , संघ के शाहपुरा जिला प्रचारक सुरेन्द्र जी भाई साहब और विश्व हिंदू परिषद प्रखड़ अध्यक्ष गोपाल धाकड़ मंचासिन रहे।

संघ विभाग प्रचारक ने बताया कि राम मंदिर अयोध्या के हर घर में मनाया जाएगा प्राण प्रतिष्ठा का महोत्सव, संघ विहिप ने तैयार की यह विशेष योजना अयोध्या श्री राम मंदिर रामलला के विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी को लेकर संघ विहिप ने अयोध्या को केंद्र में रख कर विशेष योजना तैयार की है। यहां पर प्रत्येक परिवार में महोत्सव मनाया जाएगा। इसके लिए संघ विहिप ने अनुषांगिक संगठनों के सहयोग से टोलियां गठित करने का निर्णय लिया है। टोलियों का गठन निधि समर्पण अभियान जैसा ही होगा। मोहल्ले-मोहल्ले व ग्रामसभा स्तर पर टोली बना कर…रामलला के विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी को लेकर संघ विहिप ने अयोध्या को केंद्र में रख कर विशेष योजना तैयार की है। यहां पर प्रत्येक परिवार में महोत्सव मनाया जाएगा। इसके लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) विहिप ने अनुषांगिक संगठनों के सहयोग से टोलियां गठित करने का निर्णय लिया है। टोलियों का गठन निधि समर्पण अभियान जैसा ही होगा।
मोहल्ले-मोहल्ले व ग्रामसभा स्तर पर टोली बना कर घर घर उत्सव मनाने का आह्वान किया जाएगा। ग्राम सभा स्तर पर मंदिरों में महाआयोजन होगा। इसके लिए टोलियां जिले के ग्रामीण व प्रखड़ व खण्ड क्षेत्र के लगभग चार-पांच लाख परिवारों तक रामजन्मभूमि में पूजित अक्षत पहुंचाएंगी। इसके साथ ही रामलला का चित्र व पत्रक भी दिया जाएगा।यहां समन्वय बैठक के पहले प्रांत स्तरीय बैठक हुई। घर-घर जाएंगे कार्यकर्ता देश के दस करोड़ परिवारों में चित्र, अक्षत व पत्रक भेजने की योजना है। इसके लिए संगठन के निचले स्तर पर टोली गठित करने का फैसला हुआ। यही टोली अग्रिम मोर्चे पर होगी। दिसंबर माह से उत्सव के लिए गठित टोलियाें की सक्रियता बढ़ जाएगाी। बताया कि जिस तरह निधि समर्पण अभियान में लोग घर घर गए थे, उसी तरह इस उत्सव को महाेत्सव बनाने के लिए कार्यकर्ता घर-घर जाएंगे।22 जनवरी को होगी प्राण प्रतिष्ठा बैठक में , विहिप बजरंग दल एबीपीवी, , आदि सभी संगठनों के प्रतिनिधि मौजूद रहे। रामलला की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को होगी। ट्रस्ट के महासचिव चंपतराय पहले ही लोगों को अपने-अपने घरों में उत्सव मनाने का आह्वान कर चुके हैं।

साथ ही मंदिरों में भजन कीर्तन, रामायण का पारायण करने का आह्वान किया जा रहा है। प्राण प्रतिष्ठा के दिन देशभर में दीपावली मनाई जाएगी। घर-घर दीप जलाएं जाएंगे।
बैठक में विभिन्न संगठनों से जुड़े कार्यकर्ता, सामाजिक संगठनों के कार्यकर्ता एवं समाज प्रमुख शामिल हुए।


Support us By Sharing
error: Content is protected !!