शहीद अशफाक उल्ला खान को किया याद

Support us By Sharing

शहीद अशफाक उल्ला खान को किया याद

सवाई माधोपुर 19 दिसम्बर। शहीद अशफाक उल्ला खान के शहादत दिवस के अवसर पर मंगलवार शाम को वतन फाउंडेशन हमारा पैगाम भाईचारे के नाम के द्वारा शाम को सवाई माधोपुर रेलवे स्टेशन सर्कुलेटिंग एरिया में फाउंडेशन के सदस्य एवं अन्य लोगों द्वारा कैंडल जलाकर श्रद्धांजलि दी गई।
फाउंडेशन के प्रवक्ता मोइन खान ने बताया कि मंगलवार की शाम देशभक्ति गीतों और गगनभेदी नारों के साथ अशफाक उल्ला खान को कैंडल जलाकर श्रद्धांजलि दी गई। इस अवसर पर फाउंडेशन के हुसैन आर्मी ने खान को याद करते हुए बताया कि ऐतिहासिक काकोरी काण्ड में अपने अदम्य उत्साह और साहस का परिचय देकर अंग्रेजों के पसीने ला दिए। इस दौरान वे पुलिस के हाथ न आए मगर एक विश्वासघात के चलते अंग्रेजी हुकूमत ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया। ब्रिटिश हुकूमत ने उनके पकड़े जाने के बाद उन्हें जेल में कठोर यातनाएं दी और सरकारी गवाह बनाने की भरपूर कोशिश की। लेकिन अशफाक उल्ला खां न यातनाओं में टूटे न उनके क्रान्ति के उत्साह में कमी आई। उन्होंने हुकूमत के हर प्रस्ताव को ठुकरा दिया। कैलाश सिसोदिया ने बताया कि अशफाक उल्ला खां भारत मां के शेर सपूतों की फेहरिस्त में सबसे आगे थे। उन्होंने फांसी के फंदे को गले का हार बनाया और ब्रिटिश हुकूमत ने 19 दिसम्बर, 1927 को अशफाक उल्ला खां को फैजाबाद जेल में फांसी दे दी।
जुगराज बुद्धिस्ट ने कहा कि टीम द्वारा विभिन्न जयंती तथा पुण्यतिथि के अवसर पर इसी प्रकार महापुरुषों को याद किया जाता रहेगा ताकि आम जन में महापुरुषों द्वारा किए गए कार्यों को जिंदा रखा जा सके एवं लोग उनकी जीवनी से प्रेरणा ले सकें।
इस अवसर पर फाउंडेशन के सदस्य जुगराज बुद्धिस्ट, सदिल खान, कैलाश सिसोदिया, आसिफ, विमल, अमीन, सलीम शेख, नरेंद्र शर्मा, घनश्याम बैरवा, मुन्ना खान, अयूब खान, शाहरुख खान, अली हुसैन आदि सहित अन्य लोग मौजूद रहे।


Support us By Sharing
error: Content is protected !!