स्वामी विवेकानन्द के आदर्शो पर चलकर राष्ट्र निर्माण में निभाएं भूमिका: जिला कलक्टर

Support us By Sharing

स्वामी विवेकानन्द के आदर्शो पर चलकर राष्ट्र निर्माण में निभाएं भूमिका: जिला कलक्टर

सवाई माधोपुर, 12 जनवरी। युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार के नेहरू युवा केंद्र एवं राष्ट्रीय सेवा योजना के संयुक्त तत्वाधान में स्वामी विवेकानंद जी की जयंती पर 12 जनवरी 2024 को जिला कलक्टर डॉ. खुशाल यादव के मुख्य आतिथ्य में युवा दिवस कार्यक्रम का आयोजन कन्या महाविद्यालय सवाई माधोपुर किया गया। कार्यक्रम में विशिष्ठ अतिथि के रूप में जिला पुलिस अधीक्षक हर्षवर्धन अगरवाला उपस्थित रहे।
जिला कलक्टर ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि युवाओं को स्वामी विवेकानंद के आदर्शो पर चलते हुए जोश, जुनून तथा जज्बे के साथ स्वयं को देश को समर्पित कर समृद्ध और विकसित राष्ट्र निर्माण में अपनी भूमिका निभाए। उन्होंने सभी बच्चों को माई भारत पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाकर भविष्य में सरकार द्वारा करवाई जाने वाली ट्रेनिंग तथा इन्टर्नशिप कार्यक्रमों में सहभागी बन कौशल विकास का अवसर प्राप्त कर अपनी बहुमुखी प्रतिभा को निखारने के लिए प्रोत्साहित किया। इस दौरान जिला कलक्टर ने भारत को आत्मनिर्भर और विकसित राष्ट्र बनाने की शपथ भी दिलाई।
इस दौरान जिला कलक्टर द्वारा जिला स्तरीय भाषण प्रतियोगिता में निहल जैन को प्रथम, पम्मी शर्मा को द्वितीय एवं सीमा बैरवा को तृतीय स्थान प्राप्त करने पर पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर अतिथियों द्वारा सभी वॉलिन्टियर्स को टी-शर्ट वितरित की गई।
जिला पुलिस अधीक्षक ने राष्ट्र के विकास में युवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका बताते हुए उन्हे डिमोग्राफिक डिविडेंड के बारे में समझाया और विकसित भारत/2047 के बारे में प्रेरणा दी। उन्होंने युवाओं को सड़क सुरक्षा के नियमों का पालन करने एवं दुपहिया वाहन चलाते समय हेलमेट लगाने के लिए प्रेरित किया।
इस अवसर पर चयनित 25 में भारत वॉलिंटियर्स को ट्रैफिक पुलिस अधीक्षक बृजेश सिंह एवं उनकी टीम द्वारा ट्रेनिंग दी गई। चयनित 25 स्वयंसेवक ट्रैफिक पुलिस के साथ जुड़कर आमजन को 11 से 17 तक चलने वाले सड़क सुरक्षा सप्ताह में सहयोग करेंगे।
केंद्रीय संचार ब्यूरो के विकास नापा व नेमीचंद मीना ने भारत सरकार की योजनाओं के बारे में जानकारी दी। कार्यक्रम में प्रचारित धीरेंद्र सिंह ने कहा कि युवा देश की दिशा एवं दशा को बदलने की क्षमता रखते हैं। कार्यक्रम में भाषण प्रतियोगिता, सांस्कृतिक कार्यक्रमों, क्विज एवं अन्य प्रतियोगिता के विजिताओ को ट्रॉफी देकर सम्मानित किया।
इस दौरान केंद्रीय संचार ब्यूरो सवाई माधोपुर क्षेत्रीय कार्यालय की ओर से युवाओं की फिट इंडिया के अंतर्गत पुश अप प्रतियोगिता आयोजित की गई। जिसके विजेताओं प्रतिभागियों को जिला कलेक्टर के कर कमलों से पुरस्कार देकर सम्मानित किया।
कार्यक्रम में जिला परिवहन अधिकारी दया शंकर गुप्ता, पतंजलि योगपीठ के मोहनलाल कौशिक, कन्या महाविद्यालय डॉ. कमल बाई मीणा, नेहरू युवा केंद्र के राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक रजत कुमार भारद्वाज, हरमीत सिंह, मनोज कुमार महावर, बृजेश मीणा, शिफत खान, भारत जाट, महेंद्र कुमार शर्मा सहित अन्य विभागों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।


Support us By Sharing
error: Content is protected !!