नोडल अधिकारी ने समुचित व्यवस्था बनाए रखने के लिए दिए दिशा निर्देश

Support us By Sharing

नोडल अधिकारी ने गौशालाओं का जायजा लेते हुए भूसा-चारा ठंड से बचाव व अन्य समुचित व्यवस्था बनाए रखने के लिए दिए दिशा निर्देश

प्रयागराज।ब्यूरो राजदेव द्विवेदी। विशेष सचिव हथकरघा एवं वस्त्र उद्योग, उत्तर प्रदेश शासन तथा जनपद प्रयागराज के लिए नामित नोडल अधिकारी शेषमणि पाण्डेय की अध्यक्षता में शुक्रवार को संगम सभागार में निराश्रित गोवंशों को शत-प्रतिशत संरक्षित किए जाने एवं गौशालाओं में व्यवस्थाओं के सम्बंध में बैठक आयोजित की गयी। बैठक में नोडल अधिकारी ने सभी गौशालाओं के लिए नामित किए गए जनपद स्तरीय नोडल अधिकारियों एवं खण्ड विकास अधिकारियों को गौशालाओं का आज ही निरीक्षण करते हुए उसकी आख्या उपलब्ध कराये जाने का निर्देश दिया है। उन्होंने छुट्टा घूमने वाले निराश्रित गोवंशों को अभियान चलाकर शत-प्रतिशत गौशालाओं में संरक्षित किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने गौशालाओं में हरे चारे, भूषा की पर्याप्त व्यवस्था बनाये रखने के साथ-साथ साफ-सफाई का विशेष ध्यान दिए जाने के लिए कहा है। नोडल अधिकारी ने शीत लहर एवं ठण्ड को देखते हुए गौशालाओं में सभी आवश्यक व्यवस्थायें सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा है कि कोई भी गोवंश खुले आसमान के नीचे न रहे। हरे चारे के लिए नेपियर घास लगाये जाने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि गौशालाओं में जल जमाव न होने पाये। गौशालाओं में गोवंशों के बच्चो को अलग रखे जाने की व्यवस्था कराये जाने के लिए कहा है। नोडल अधिकारी ने पशु चिकित्साधिकारियों को नियमित रूप से गौशालाओं का निरीक्षण करते रहने एवं संरक्षित गोवंशों का स्वास्थ्य परीक्षण करते हुए बीमार होने वाले गोवंशों को अलग रखकर उनके समय से उपचार की व्यवस्था सुनिश्चित कराये जाने के लिए कहा है। उन्होंने गौशालाओं में खिड़कियों को जूट के बोरे से ढके जाने एवं उनके बैठने वाले स्थान पर पुआल आदि बिछाये जाने के लिए कहा है। नोडल अधिकारी ने गोवंशों को हरे चारा दिए जाने के साथ-साथ गोवंशों को ताजे पानी ही पिलाये जाने के लिए कहा है। उन्होंने गोवंशों का टीकाकरण एवं ईयर टैगिंग का कार्य भी शत-प्रतिशत रूप से सुनिश्चित कराये जाने के लिए निर्देशित किया है। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी गौरव कुमार ने नोडल अधिकारी को आश्वस्त करते हुए कहा कि जो भी दिशा-निर्देश दिए गए है, सभी सम्बंधित अधिकारीगण उसका शत-प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित करते हुए गोशालाओं में सभी आवश्यक व्यवस्थायें चुस्त-दूरूस्त बनाये रखेंगे। इस अवसर पर जिला विकास अधिकारी सहित अन्य सम्बंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।
बैठक के उपरांत नोडल अधिकारी ने नगर निगम की गौशाला अरैल तथा करछना विकास खण्ड की पनासा तथा करेहा गौशालाओं का निरीक्षण करते हुए व्यवस्थाओं को देखा तथा आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।


Support us By Sharing
error: Content is protected !!