बृज के द्वापर कालीन तीर्थ स्थल आदि बद्री की शुरु हुई पदयात्रा

Support us By Sharing

बृज के द्वापर कालीन तीर्थ स्थल आदि बद्री की शुरु हुई पदयात्रा

डीग 24 फरवरी दूसरे दिन मेवात में आदि बद्रि यात्रा का हुआ भव्य स्वागत

डीग 24 फरवरी – आदि बद्री और कनकांचन पर्वतों को खनन मुक्त कराने के बाद प्रतिवर्ष की जाने वाली परिक्रमा शुक्रवार को प्रातः 11:00 बजे आदि बद्री से प्रारंभ हुई। जो दूसरे दिन मेवात क्षेत्र में पहुंची। इस दौरान मेवात क्षेत्र में पदयात्रा का जगह – जगह भव्य स्वागत किया गया।

राधाकांत शास्त्री ने जानकारी देते हुए बताया कि आदि बद्री यात्रा का दूसरा दिन जैसे ही प्रारम्भ हुआ जटेरी धाम में प्रकृति की सुरम्य छटा की मनमोहकता ने सभी यात्रियों का मन मोह लिया ।वहाँ विहारी जी के दर्शन के साथ भगवतप्रसाद पाकर सभी आत्मतृप्त हुए।आगे बढ़कर देखा तो रहीम रसखान की याद आग़ई।जहां ।मुस्लिम गांव टोडा, गढ़ी नांगल में मुस्लिम भाइयों ने पुष्प वर्षा व माल्यार्पण से यत्रियों का दिल जीत लिया ।और बरसाना की ब्रज देवियों और गूजरिओं के नृत्य ने समा बांध दिया ।
इस अवसर पर ग्रामवासियों और यात्रियों को संबोधित करते हुए राधा कान्त शास्त्री ने कहा कि आज़ादी की भाँति ब्रज रक्षा के अभियान में हिंदू मुसलमान की एकता का अद्भुत नजारा दिखाई दिया।परिक्रमा मार्ग बनवाने के साथ कामा डीग को तीर्थ स्थल भी अवश्य बनायेंगे।
इस मौके पर यात्रा में बाबा हरि बोल दास ,भूरा बाबा ,महंत शिव राम दास नीलमणि ,सुनील सिंह ,कृष्णा फ़ोज़ी ज़लाल खाँ रमज़ान खाँ ,हनुमान बाबा ,नारायण बाबा ,कीर्तन दास ,दीन दयाल दास सहित बड़ी संख्या में संत उपस्थित थे।


Support us By Sharing

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!