मूलभूत आवश्यकताओं एवं विकास कार्यो की साप्ताहिक समीक्षा बैठक आयोजित

Support us By Sharing

मूलभूत आवश्यकताओं एवं विकास कार्यो की साप्ताहिक समीक्षा बैठक आयोजित

सवाई माधोपुर, 26 फरवरी। बिजली, पानी, सड़क, शिक्षा, चिकित्सा आदि मूलभूत आवश्यकताओं एवं विकास कार्यो की साप्ताहिक समीक्षा बैठक अतिरिक्त जिला कलक्टर जीतेन्द्र सिंह नरूका की अध्यक्षता में सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई।
अतिरिक्त जिला कलक्टर ने कहा कि नागरिकों को बिजली, पानी की आपूर्ति निर्बाध रूप से हो। सड़के सुगम एवं सुरक्षित हो। विद्यालयों में शिक्षा का स्तर बेहतर हो। कार्यालयों में स्वच्छता एवं जनता के कार्य प्राथमिकता से हो। उन्होंने सभी विभागीय अधिकारियों एवं उपखण्ड अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे जिस भी कार्यालय का निरीक्षण करें वहां अगर कोई व्यवस्था में कमी पाई जाती है तो आगामी 15 दिवस में दूर हो। उन्होंने जल जीवन के अन्तर्गत सार्वजनिक निर्माण विभाग की खोदी गई सड़कों के मरम्मत कार्यो की जांच करने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिए है। उन्होंने आगामी 6 महीने से एक साल के भीतर अनुपयोगी सड़कों की सूची बनाकर जिला कलक्टर कार्यालय को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए ताकि समय रहते उक्त सड़कों के निर्माण कार्य करवाकर आमजन को राहत प्रदान की जा सके। उन्होंने कहा कि वीआईपी विजिट के दौरान अधिकारी, कार्मिक शिष्ट व्यवहार करें। इस दौरान निर्धारित ड्रेस कोड़ में ही कार्यक्रमों में उपस्थित रहे।
अतिरिक्त जिला कलक्टर ने सभी विभागीय अधिकारियों को उनके विभाग से संबंधित जानकारी एवं सत्यापन कराने के निर्देश भी प्रदान किए है। उन्होंने बताया कि अधिकतर सेवा प्रदान करने वाले कार्यालयों में ई मित्र प्लस मशीन लगाई गई है। यह सेल्फ सर्विस कियोस्क है जहां पर बिना किसी सहायता के कोई भी नागरिक जाकर विभागीय कार्य एवं योजना का लाभ ऑनलाईन प्राप्त कर सकते हैं। इससे न सिर्फ विभागीय अधिकारियों को सुविधा होगी बल्कि आमजन का जीवन भी बेहतर बनाने में सहायता मिल सकेगी। उन्होंने सभी विभागीय अधिकारियों को जिनके कार्यालय में ई-मित्र प्लस मशीन क्रियाशील है उन्हें रिपेप्शन काउंटर के पास नागरिकों की सुविधा के लिए रखवाने के निर्देश दिए है।
सहायक निदेशक लोक सेवाएं रूबी अंसार ने बताया कि जिला कलक्टर के निर्देशानुसार उन्होंने कार्यालय की स्वच्छता, शौचालयों, कार्यालय का नाम, विभागीय अधिकारियों के कार्य, मोबाइल नम्बर, लोक सेवा गारंटी अधिनियम, सूचना का अधिकार, अपीली अधिकारी का नाम एवं जनसुनवाई का समय आदि के संबंध में 11 कार्यालयों का निरीक्षण किया है। उन्होंने कहा कि जिला कलक्टर के निर्देशानुसार शेष अन्य कार्यालयों का भी उनके द्वारा निरीक्षण किया जाएगा।
बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हिमांशु शर्मा ने बताया कि सड़क दुर्घटना रोकने के लिए वर्ष 21, 22 एवं 23 के आंकड़ो के आधार पर पुलिस विभाग द्वारा एनएच 552 सहित अन्य दुर्घटना सम्भावित मार्गो का सर्वे के आधार पर ब्लैक स्पोट्स चिन्हित करने का कार्य किया गया।


Support us By Sharing

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!