Bharatpur : पहाड़ी पुलिस पर लाठी-डंडों से पिटाई सी.आई. ए.एस.आई. चालक घायल, तीन गाड़ी क्षतिग्रस्त

Support us By Sharing

पहाड़ी पुलिस पर लाठी-डंडों से पिटाई सीआई एएसआई चालक घायल, तीन गाड़ी क्षतिग्रस्त

भरतपुर- के पहाडी मे बहुचर्चित घाटमीका के नासिर जुनैद हत्याकांड मामले में चचेरे भाई ने आरोपियों के गिरफ्तारी की और सरकार द्वारा मुआवजे की घोषणा को पूरा कराने की मांग को लेकर लगातार विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है। सोमवार को टावर पर चढ़ने की चेतावनी दी जिसके बाद रात्रि को पहाड़ी थाना पुलिस को ग्रामीण महिला पुरुषों का जमकर विरोध का सामना करना पड़ा यहां तक की महिलाओं ने पुलिसकर्मियों की लाठी-डंडों से पिटाई भी कर दी जिसमें सीआई एएसआई चालक सहित अन्य पुलिसकर्मी घायल हो गए तथा पथराव के चलते पहाड़ी थाना पुलिस जीप कामां थाना पुलिस जीप एवं एएसपी हिम्मत सिंह की गाड़ी क्षतिग्रस्त हो गई लगातार ग्रामीणों के विरोध के चलते अतिरिक्त पुलिस जाब्ता मौके पर बुलाया गया जिसके बाद स्थिति को नियंत्रण में किया गया। लेकिन सबसे बड़ी बात यह निकलकर सामने आई है कि जब महिलाओं ने विरोध किया तो पुलिस जाब्ते में महिला कॉन्स्टेबल मौजूद ही नहीं थी पुलिसकर्मियों ने ही महिलाओं का सामना किया और उन्हें खदेड़ा जिसे लेकर ग्रामीणों ने पुलिस के प्रति खासी नाराजगी व्यक्त करते हुए महिलाओं को बे अदब करने के आरोप भी लगाए हैं। पहाड़ी थाना पुलिस ने राजकार्य में बाधा राज्य संपत्ति को नुकसान पहुंचाने पुलिसकर्मियों पर जानलेवा हमला करने सहित विभिन्न धाराओं में एक दर्जन से अधिक महिला पुरुषों को नाम दर्ज करते हुए 40 के विरुद्ध मामला दर्ज किया है। टावर पर चढ़ने की धमकी देने वाले जावेद को शांति भंग की धारा में गिरफ्तार कर लिया गया गांव में पुलिस जाब्ता तैनात किया गया है।
घाटमीका के मृतक नासिक जुनैद इंसाफ दिलाने के लिए चचेरे भाई जाविर के द्वारा लगातार धरना प्रदर्शन कर विभिन्न माध्यमों से आंदोलन कर इंसाफ की मांग की जा रही है। काफी दिनों तक मृतक नासिर जुनैद की कब्र के पास धरना प्रदर्शन कर आंदोलन किया था जिसके बाद 24 घंटे तक प्रदर्शन किया था और प्रशासन की समझाइश के बाद आश्वासन पर नीचे उतरा था लेकिन प्रशासन की तरफ से जो आश्वासन दिया गया था। आश्वासन के बाद मांगे पूरी नहीं होने पर जाविर में सोमवार को दोबारा से एक वीडियो वायरल कर पुलिस प्रशासन को चेतावनी देते हुए कहा कि पुलिस प्रशासन के अधिकारियों ने जो आश्वासन दिया था उस पर खरे नहीं उतरे हैं जिसे लेकर सोमवार रात्रि को टावर पर चढ़ने की चेतावनी दी गई। सोमवार रात्रि को पुलिस जाब्ते के घाटमीका गांव पहुंच गए और चेतावनी देने वाले जाविर को ग्रामीणों के विरोध और पुलिस कर्मियों की लाठी-डंडों से पिटाई होने के बाद गिरफ्तार कर लिया।

सीआई सहित पुलिसकर्मियों पर जानलेवा हमला..
पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार जाबिर द्वारा एक पत्थर उठा कर सीआई शिवलहरी को जान से मारने की नियत से पत्थर से जानलेवा हमला किया। सीआई साईड मे हो गया जिससे बाल-बाल बचा।सीआई एवं मौजूद पुलिस जाप्ता के साथ धक्का मुक्की , हाथापाई की जाकर राजकार्य मे बाधा उत्पन्न किया। पुलिस जाब्ता जावेद को गिरफ्तार कर रवाना हुआ तो पुलिस दर्जनों ग्रामीणों ने जीप में मौजूद भानुप्रताप एएसआई व चालक सतवीर व जीप मे पीछे बैठे जाप्ता पर लाठी डण्डो से जानलेवा हमला कर दिंया। लाठी डण्डो से जीप के दोनो तरफ के शीशे व सामने का शीशा व एएसपी हिम्मत सिंह की गाड़ी  का ड्राईवर साईड का शीशा तोड दिये तथा कांमा के सरकारी वाहन पर पत्थराव कर वाहनो को छति ग्रस्त कर दिया व लाठी डण्डो जीप सरकारी के चालक सत्यवीर व जीप में सामने बेैठे भानुप्रतापसिहॅ एएसआई व पीछे बैठे जाप्ता पर ताबडतोड लाठी डण्डो से जानलेवा हमला किया गया ।जिसमे चालक सतवीर के दाहिने हाथ व भानुप्रताप सिंह एएसआई के हाथ पर तथा सीआई शिव लहरी मीणा के बॉये पैर व पीठ पर व अन्य पुलिस जाप्ता के चोटे आयी है। पुलिस जीप के अंदर जावेद ने पुलिसकर्मियों के साथ जमकर हाथापाई भी की है। ग्रामीणों ने पथराव करते हुए रास्ते में कटीली झाड़ियां डालकर रास्ता अवरुद्ध कर दिया। अतिरिक्त पुलिस जाब्ते की मदद से पुलिस गांव से जान बचाकर जाबिर को निकाल कर लाए।घाटमीका गांव छावनी में तब्दील हो गया एएसपी हिम्मत सिंह, कामां डीएसपी प्रदीप यादव,
सीओ नगर , कामां थानाधिकारी रामकिशन यादव पुलिस जाब्ते, थानाधिकारी खोह मय जाप्ता , थानाधिकारी गोपालगढ मय जाप्ता ,थानाधिकारी थाना सदर डीग मय जाप्ता ,थानाधिकारी कोतवाली मय जाप्ता ,आरएससी जाप्ता व क्यूआरटी को बुलाया गया तथा मौके पर स्थिती को नियंत्रण किया गया जिससे क्षेत्र में लॉयन ऑर्डर की स्थिति बनी रहे।

15 महिला पुरुष 40 अन्य के विरुद्ध मामला दर्ज..
पुलिस पर पथराव जानलेवा हमला करने के मामले में जाबिर पुत्र रसीद ,कुर्शीद पुत्र छोटे खा मेव ,ताहिर पुत्र अकबर मेव , जाहिद पुत्र खुर्शीद मेव ,कासम पुत्र रसीद मेव ,जमील पुत्र तौल खां, मोहम्मद पुत्र छोटे खॉ तथा मोहम्मद का लडका , खेरूना पत्नि मोहम्मद, जैमूना पत्नि खुर्शीद , समीना पत्नि हारिस , रहमान पुत्र अकबर , मुबारिक पुत्र रसीद मेव व मुबारिक की पत्नि , ताहिरा पत्नि ताहिर तथा 30-40 अन्य का लोकसेवक को उसके कर्तव्यो को करने से रोकने के लिये चोट पहूॅचाना ,तथा आपराधिक बल का प्रयोग करना ,पुलिस पार्टी पर जानलेवा हमला करना , सरकारी वाहन लोकसंपति को क्षतिग्रस्त करना का मामला विभिन्न धाराओं में दर्ज करने के बाद एसआई पृथ्वी सिंह को जांच सुपुर्द की गई है।

जानकारी होते हुए भी नही ले गए महिला पुलिसकर्मी.
घाटमीका गांव में पुलिस द्वारा कार्रवाई करने के लिए पहुंच गए लेकिन महिला पुलिसकर्मी साथ नहीं होने के चलते पुलिसकर्मियों ने की महिलाओं को खदेड़ा जिसे लेकर ग्रामीणों ने महिलाओं से मारपीट एवं वे अदव करने के आरोप लगाए हैं जबकि पहाड़ी थाना अधिकारी को पूर्व में ही जानकारी थी कि जावेद को गिरफ्तार करने के दौरान महिलाएं भी विरोध कर सकती हैं तो सुरक्षा की दृष्टि से महिला पुलिसकर्मियों को भी खुलवाना चाहिए था महिला पुलिसकर्मी कार्रवाई के दौरान मौजूद नहीं होना पहाड़ी पुलिस की कार्यप्रणाली पर सवालिया निशान खड़े कर रहे हैं।यह घटना कोई नई नहीं है पूर्व में भी पुलिस पर हमले हुए और पुलिसकर्मियों के हथियार तक छीन लिए।

गांव में तैनात पुलिसकर्मी मोबाइलों में मस्त फोटो वायरल..
घाटमीका गांव में पुलिस पर हुए जानलेवा हमले के बाद शांति व्यवस्था के लिए पुलिसकर्मी तैनात किए गए लेकिन पुलिसकर्मी खाटो पर लेट कर मोबाइल में व्यस्त नजर आ रहे हैं जिसके ग्रामीणों ने फोटो सोशल मीडिया पर वायरल किए हैं. रात्रि को हुए विवाद के चलते ग्रामीणों में आक्रोश है अगर ग्रामीणों ने कोई हमला कर दिया तो पुलिसकर्मी अपनी सुरक्षा भी नहीं कर सकते क्योंकि पुलिसकर्मी अपने लाठी-डंडे और हथियार को गाड़ियों में रखकर कमरों में आराम से खाटो पर लेट कर आनंद ले रहे हैं जबकि पुलिसकर्मियों को गांव में मुस्तैद रहना चाहिए था लापरवाह पुलिसकर्मियों के विरुद्ध पुलिस के अधिकारी क्या लेंगे कोई एक्शन या ऐसे ही लापरवाही के चलते पुलिस पर होते रहेंगे हमले।

इनका का कहना है.. जाविर का वीडियो वायरल होने के बाद पुलिस ने शांति भंग में गिरफ्तार कर लिया है. पुलिस पर हुए हमले के मामले में नियमानुसार कार्रवाई की जा रही है गांव में शांति व्यवस्था के लिए पुलिस जाब्ता तैनात है।
शिव लहरी मीणा थानाधिकारी पहाड़ी।


Support us By Sharing

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!