जिला परिवहन विभाग ने निजी विद्यालयों की बालवाहिनों पर कार्रवाई करते हुए 49 लाख रुपए के किए चालान

Support us By Sharing

जिला कलेक्टर श्रुति भारद्वाज के निर्देशन पर हुई कार्रवाई

डीग 2 अप्रैल |जिले में संचालित निजी विद्यालयों की बाल वाहिनियों को लेकर काफी समय से शिकायत आने पर जिला कलेक्टर श्रुति भारद्वाज ने जिला परिवहन अधिकारी को इस संबंध में रिपोर्ट प्रस्तुत करने के दिशा निर्देश दिए थे है।
जिला परिवहन अधिकारी भरतपुर अभय मुद्गल ने बताया कि जिला कलेक्टर डीग के निर्देश के पश्चात जिले में अवैध रूप से संचालित निजी विद्यालयों की बाल वाहिनियों की जांच निरंतर रूप से की जा रही है।
इस दौरान बाल वाहिनियों की दिनांक 15 मार्च 2024 से 31 मार्च 2024 तक बिना कागजातों अथवा अवैध रूप से संचालित बाल वाहिनियों के कुल 11 चालान बनाकर कुल 49 लाख रुपए राशि वसूल करते हुए चालान काटे हैं।
मुद्गल ने बताया कि परिवहन विभाग के उड़न दस्ते डीग जिले में सघन अभियान के तहत ऐसे निजी विद्यालयों के बाल वाहिनियों पर लगातार नजर बनाए हुए हैं एवं सख़्त कार्रवाई कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि इस संबंध में जिले के सभी विद्यालयों को नियम अनुसार बाल वाहिनियों के संचालन हेतु निर्देशित किया गया है।
उल्लेखनीय है कि परिवहन विभाग ने बाल वाहिनी योजना छात्रों को सुरक्षित, सुविधाजनक एवं सुलभ वाहन व्यवस्था मुहैया कराने के लिए शुरू की थी। इसमें ऑटो, बस, वैन अथवा कैब में जीपीएस लगाने के निर्देश दिए गए थे जिसका लॉगिंग एवं कोड विद्यालयों के प्रशासन के पास रहेगा जिससे वह वाहनों की निरंतर मॉनिटरिंग कर सकेंगे। इसके अतिरिक्त वाहनों के रखरखाव, फिटनेस, बीमा, ड्राइविंग लाइसेंस, प्रदूषण प्रमाण पत्र व पंजीयन प्रमाण पत्र अनिवार्य किया गया था।


Support us By Sharing

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!